टेलीमेडिसिन सेवा पांगी और भरमौर उपमंडल में बनी वरदान

चम्बा। जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र के पांगी व भरमौर (Pangi and Bharmour) उपमंडल के सिविल अस्पताल में अपोलो टेलीमेडिसिन (Telemedicine service) सेंटर की स्वास्थ्य सुविधाएं वरदान से कम नहीं है। कोरोना महामारी में पांगी व भरमौर (Pangi and Bharmour) उपमंडल में लोगों को देश के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सकों से स्वास्थ्य सुविधाएं (Telemedicine service) मिल
 | 
टेलीमेडिसिन सेवा पांगी और भरमौर उपमंडल में बनी वरदान

चम्बा। जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र के पांगी व भरमौर (Pangi and Bharmour) उपमंडल के सिविल अस्पताल में अपोलो टेलीमेडिसिन (Telemedicine service) सेंटर की स्वास्थ्य सुविधाएं वरदान से कम नहीं है। कोरोना महामारी में पांगी व भरमौर (Pangi and Bharmour) उपमंडल में लोगों को देश के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सकों से स्वास्थ्य सुविधाएं (Telemedicine service) मिल रही हैं। सर्दियों में बर्फबारी के चलते आवाजाही में भारी दिक्कतें होती हैं। इस कारण भी लोग इन क्षेत्रों से बाहर इलाज के लिए नहीं जा पाते हैं।

 

कोरोना के दौर में पांगी और भरमौर जैसे दुर्गम क्षेत्रों से लोग बाहर इलाज करवाने में भी परहेज कर रहे हैं। अधिकांश बीमार लोग जनजातीय क्षेत्रों से इस दौरान बाहर इलाज करवाने में भी असमर्थ हैं। लिहाजा प्रदेश सरकार ने इन क्षेत्रों में बेहतर इलाज की सुविधाएं प्रदान करने के लिए पांगी उपमंडल में वर्ष अक्टूबर 2018 और भरमौर उपमंडल में सितंबर 2019 में टेलीमेडिसिन सेंटर नागरिक अस्पताल में उपलब्ध करवाया है।

 

3500 लोगों ने लिया केंद्रों का लाभ

पांगी उपमंडल मे 2500 और भरमौर उपमंडल में 1034 ओपीडी के माध्यम से बीमार लोगों का इलाज किया जा चुका है। पांगी में 48 और भरमौर में 17 मरीज आपातकालीन स्थिति में पहुंचे। उन्हें आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवा कर स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया है। इन केंद्रों में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि समय-समय पर लोगों को जागरूकता शिविरों के माध्यम से दी जाती है। टेलीमेडिसिन केंद्रों में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने यहां आने वाले मरीजों का रिकॉर्ड तैयार किया जाता है। बीमारी के बारे में जानकारी हासिल की जाती है। तदोपरांत संबंधित रोग विशेषज्ञ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर मरीज से रोग के बारे में जानकारी लेते हैं। दवाइयां तथा टेस्ट लिखते हैं।

 

172 दवाइयां और 17 टेस्ट की निशुल्क सुविधा

बीएमओ पांगी डॉ. अभेक ठाकुर और बीएमओ भरमौर डॉ. अंकित शर्मा ने जानकारी दी है कि इन केंद्रों में 172 के करीब निशुल्क दवाइयां उपलब्ध रहती हैं। लगभग 17 के करीब निशुल्क टेस्ट की भी सुविधा प्रदान की जा रही है। यह सभी टेस्ट और दवाइयां वी सेट के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा जुड़कर विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श पर मरीजों को प्रदान कर स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।