भरमौर में 30 किलोमीटर सड़क के किनारे होगा पौधरोपण, नहीं खर्च होंगे पैसे

भरमौर। वन मंडलाधिकारी भरमौर सन्नी वर्मा की उम्दा सोच की बदौलत एक अनूठी पहल का भरमौर में आगाज हो गया। खड़ामुख-भरमौर-हड़सर रोड़ के 30 किलोमीटर हिस्से में वन मंडल भरमौर ने पौधरोपण अभियान शुरू किया है। इसका शुभारंभ वीरवार को उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने किया। बड़ी बात यह है कि इस पूरी योजना को
 | 
भरमौर में 30 किलोमीटर सड़क के किनारे होगा पौधरोपण, नहीं खर्च होंगे पैसे

भरमौर। वन मंडलाधिकारी भरमौर सन्नी वर्मा की उम्दा सोच की बदौलत एक अनूठी पहल का भरमौर में आगाज हो गया। खड़ामुख-भरमौर-हड़सर रोड़ के 30 किलोमीटर हिस्से में वन मंडल भरमौर ने पौधरोपण अभियान शुरू किया है। इसका शुभारंभ वीरवार को उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने किया। बड़ी बात यह है कि इस पूरी योजना को अंजाम तक पहुंचाने के लिए वन विभाग एक भी पैसा खर्च नहीं करेगा। जन सहभागिता इसमें रहेगी। साथ ही पौधे के साथ व्यक्ति के नाम की प्लेट भी इसमें लगाई जाएगी।

 

 

बहरहाल वनमंडलाधिकारी भरमौर की इस पहल का वीरवार को लाहल स्थित वन विभाग के विश्राम गृह से आगाज किया। वनमंडल भरमौर उपमंडल की खड़ामुख से हड़सर तक की 40 किलोमिटर सड़क किनारे पौधारोपण करेगा। इसके पीछे विभाग का मकसद भू-स्खलन को रोकना, सौंदर्यीकरण और हरित क्षेत्र को बढ़ावा देना है। इस पूरी योजना में लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है।

भरमौर में 30 किलोमीटर सड़क के किनारे होगा पौधरोपण, नहीं खर्च होंगे पैसे

 

बेहतरीन करने वालों को किया जाएगा सम्मानित

साथ ही क्षेत्र की स्वयं सेवी संस्थाओं, महिला व युवक मंडलों, विभिन्न हाइड्रो प्रोजेक्टों समेत सभी को शामिल किया गया है। योजना के तहत पौधारोपण के लिए व्यक्ति अपनी मर्जी की साइट उपरोक्त 30 किलोमीटर के हिस्से में चुन सकता है। वनरक्षक से पौधा लेने के साथ-साथ व्यक्ति की नेम प्लेट की व्यवस्था भी इसमें की गई है। रोचक है कि योजना के तहत व्यक्ति द्वारा लगाया गया पौधा कितना बड़ा हुआ है और इसकी तस्वीर मोबाइल पर विभाग मुहैया करवाएगा। इसके अलावा बेहतरीन परफारमेंस वाली संस्था या समूह को वन विभाग हर वर्ष वन महोत्सव के दौरान सम्मानित भी करेगा।

भरमौर में 30 किलोमीटर सड़क के किनारे होगा पौधरोपण, नहीं खर्च होंगे पैसे

 

हिमाचल में अपनी तरह की पहली मिशा

उधर, वन मंडलाधिकारी भरमौर सन्नी वर्मा का कहना है कि प्रदेश में यह अपनी तरह की पहली पहल है। इसमें बिना किसी बजट के सड़क के किनारे पौधरोपण अभियान जनसहयोग से चलाया जाएगा। इसकी शुरूआत हो गई है। उन्होंने बताया कि इस अभियान की उपायुक्त चम्बा ने लाहल से शुभारंभ कर दिया है। खड़ामुख से हड़सर तक की 30 किलोमीटर क्षेत्र में सड़क के किनारे पौधरोपण किया जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।