home quarantine/चुराह क्षेत्र में 1466 लोगों ने पूरी की अवधि

तीसा। चुराह क्षेत्र में अब तक 1466 लोगों ने होम क्वारंटीन (home quarantine) अवधि पूरी कर ली है। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने शनिवार को खंड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में बैठक की। इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने को लेकर उठाए गए कदमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कुल 1592
 | 
home quarantine/चुराह क्षेत्र में 1466 लोगों ने पूरी की अवधि

तीसा। चुराह क्षेत्र में अब तक 1466 लोगों ने होम क्वारंटीन (home quarantine) अवधि पूरी कर ली है। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने शनिवार को खंड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में बैठक की। इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने को लेकर उठाए गए कदमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कुल 1592 लोगों को home quarantine किया गया था। मौजूदा समय में 126 व्यक्ति होम क्वारंटीन में हैं। उन्होंने कहा कि अब तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 406 लोगों के टेस्ट भी किए जा चुके हैं और यह प्रक्रिया जारी है।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चुराह क्षेत्र में संस्थागत क्वारंटीन के लिए राजकीय महाविद्यालय के अलावा कस्तूरबा गांधी विद्यालय और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तीसा में संस्थागत क्वारंटीन केंद्र बनाए गए हैं। वर्तमान में कस्तूरबा गांधी विद्यालय क्वारंटीन केंद्र में 58 व्यक्ति क्वारंटीन की अवधि पूरी कर रहे हैं। पंचायत क्वॉरेंटाइन केंद्र में भी 77 लोगों को रखा गया था। इनमें से 74 को अवधि पूरी होने के बाद रिलीज कर दिया गया है।

हंसराज ने फील्ड कर्मचारियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे कोरोना वायरस की एहतियातों को लेकर लोगों को जागरूक करें। बुजुर्गों और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अनावश्यक तौर पर बाहर न निकलने को लेकर प्रेरित करें।विभिन्न विभागों के समन्वय के साथ कोरोना से बचाव को लेकर संतोषजनक प्रयास किए गए हैं।


होम क्वारंटीन कैसे करें ?
  • होम क्वारंटीन के लिए एक हवादार कमरा चुनें जिसमें टॉयलेट भी हो।
  • आपके साथ कोई और भी हो तो दोनों में कम से कम एक मीटर की दूरी रखें।
  • आप दोनों व्यक्ति घर के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों से दूरी बनाकर रखें।
  • सार्वजनिक समारोह, शादी, पार्टी आदि से 14 दिन या स्वस्थ होने तक शामिल नहीं हों।
  • साबुन से हाथ धोएं और कम से कम 80 फीसदी अल्कोहल वाले हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • घर में पानी, बर्तन, तौलिया और सार्वजनिक उपयोग की अन्य चीज को न छुएं।
  • सर्जिकल मास्क लगाकर रहें, हर 6-8 घंटे में मास्क बदल दें. मास्क का डिस्पोजल सही तरीके से करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।