New CBI Director: कौन हैं सीबीआई के नए निदेशक प्रवीण सूद? 6 प्वांट्स में जानें

Praveen Sood: कर्नाटक के मौजूदा डीजीपी प्रवीण सूद 25 मई को सीबीआई डायरेक्टर का पद संभालेंगे। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। वह मौजूदा सीबीआई प्रमुख सुबोध कुमार जयसवाल से पदभार लेंगे।
 | 
Center Appoints Praveen Sood As New CBI director: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के परागपुर से संबंध रखने वाले एवं कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद (IPS Praveen Sood) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) का निदेशक नियुक्त किया गया है। शिमला में जन्मे प्रवीण सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPC Officer) हैं। CBI Director के पद पर सूद दो साल तक रहेंगे। अश्वनी कुमार शर्मा के बाद प्रवीण सूद हिमाचल मूल के दूसरे सीबीआई निदेशक नियुक्त हुए हैं।

Center Appoints Praveen Sood As New CBI director: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने रविवार (14 मई) को सीबीआई के निदेशक (New CBI Director) के रूप में कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को नियुक्त किया है। सूद अगले दो साल के लिए सीबीआई चीफ (CBI Director) होंगे। मौजूदा सीबीआई प्रमुख सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल 25 मई को पूरा हो रहा है, जिसके बाद प्रवीण सूद पदभार संभालेंगे।


नए सीबीआई चीफ का चयन करने के लिए शनिवार (13 मई) शाम को एक उच्च स्तरीय समिति की बैठक रखी गई थी। इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और विपक्ष के नेता, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी शामिल हुए। सीबीआई प्रमुख की पोस्ट के लिए सभी उम्मीदवारों में 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी इस पद के लिए सबसे आगे थे। शॉर्टलिस्ट किए गए अन्य लोगों में मध्य प्रदेश पुलिस के डीजीपी एसके सक्सेना और अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक ताज हसन भी लिस्ट में थे। 

यह भी पढ़ेंः-CBI Director: कर्नाटक के डीजीपी एवं कांगड़ा के प्रवीण सूद बने सीबीआई निदेशक


कौन हैं CBI के नए डायरेक्टर प्रवीण सूद?
  • प्रवीण सूद का जन्म 1964 में हिमाचल प्रदेश में हुआ। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली से पढ़े हुए हैं।
  • सूद 1986 में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में शामिल हुए। उनकी पहली पोस्टिंग 1989 में मैसूर में हुई। 
  • वह 2004 और 2007 के बीच कर्नाटक शहर के पुलिस आयुक्त रहे। 2008 से 2011 तक सूद बेंगलुरु के लिए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) नियुक्त हुए। 
  • प्रवीण सूद 2013 में कर्नाटक राज्य पुलिस आवास निगम के प्रबंध निदेशक नियुक्त किए गए। उन्होंने केवल 9 महीनों में कंपनी का कारोबार 160 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 282 करोड़ रुपये कर दिया गया।
  • सूद ने राज्य की राजधानी बेंगलुरु के लिए पुलिस आयुक्त के रूप में भी काम किया है। उन्हें संकट में फंसे लोगों के लिए 'नम्मा 100' आपातकालीन प्रतिक्रिया सिस्टम स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है।
  • प्रवीण सूद को सर्विस में उत्कृष्टता के लिए 1996 में मुख्यमंत्री स्वर्ण पदक, 2002 में पुलिस पदक और 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।