PM Kisan : वापस करने होंगे पीएम किसान सम्मान निधि के अब तक मिले पैसे

 | 
पीएम किसान योजना (pm kisan Samman Nidhi scheme) के तहत देश के किसान को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। अगर किसान यह पैसा निरंतर पाते रहना चाहते हैं तो 31 मई से पहले सरकार के जारी गाइडलाइन को फॉलो करते हुए, अपने आधार कार्ड को पीएम किसान (pm kisan) के साथ लिंक करवा लें।

केंद्र और राज्य सरकारों ने किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू कर रखी हैं। इन योजनाओं को किसानों को अच्छा खासा लाभ भी मिल रहा है। सरकार की ओर से मिलने वाली मदद के बाद अब किसानों के लिए चिंता पैदा करने वाली खबर सामने आई है। यह खबर लाखों किसानों के लिए दर्दभरी है, क्योंकि सरकार ने पीएम किसान योजना के नियम को और सख्त बना दिया है। 

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार 2,000 रुपये की किस्त ली है तो फिर अब वापस करने के लिए तैयार हो जाएं। इसके पीछे कारण ये है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑनलाइन केवाईसी की जा रही है। इसके बाद अब सरकार वेरिफिकेशन भी करा रही है। वेरिफिकेश के प्रारंभिक प्रोसेस में करीब 21 लाख किसान अपात्र पाए गए हैं। ऐसे किसानों को अब किस्त के पैसे वापस करने होंगे।


कृषि मंत्री ने कही बड़ी बात

मीडिया रिपोर्ट्स  के मुताबिक यूपी सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वेरिफिकेशन की जानकारी देते हुए बड़ी बातें कही हैं। उन्होंने कहा है कि वेरिफिकेशन में करीब 21 लाख किसान अपात्र पाए गए हैं और उनकी लिस्ट भी बन गई है। ऐसे अपात्र किसानों को योजना के तहत अब तक दी गई पूरी राशि को लौटाना पड़ेगा। इन लोगों ने गलत तरीके से इस सरकारी योजना का लाभ उठाया है। उन लोगों को इस पैसे को वापस करना होगा।


जानिए कब आएगा किस्त का पैसा

करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार बड़ी बेसब्री से हो रहा है। माना जा रहा है कि सिंतबर महीने की 30 तारीख तक 12वीं किस्त के 2,000 रुपये पात्र किसानों के बैंक खाते में जमा हो जाएंगे। पीएम किसान सम्मान निधि में ई-केवाईसी के प्रोसेस को पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही उनका वेरिफिकेशन होना भी जरूरी है।


हर वर्ष अकाउंट में आती हैं इतनी किस्तें

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों से अपील करते हुए हैं कि कहा कि वह जल्द अपना डेटा को पोर्टल पर अपलोड कर दें। इससे कि उनके खाते में पैसा भेजा जा सके। सरकार की तरफ से किसानों को 2000 रुपये की 3 किस्ते जारी की जाती हैं। इस योजना के तहत हर पात्र किसान को तीन किस्तों में भुगतान किया जाता है। अब किस्त की राशि बढ़ाने की भी बात चल रही है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।