हिमाचल के Govt Schools को मिलेंगे 584 TGT, यह रहेगा भर्ती का आधार

शिमला। हिमाचल (Himachal) प्रदेश के सरकारी स्कूलों (Govt Schools) में जल्द ही 584 शिक्षकों (Teachers) की नियुक्ति होगी। Govt Schools में टीजीटी (TGT) के 584 पदों पर भर्ती का परिणाम जल्द जारी होगा। TGT की इस भर्ती का इसी सप्ताह बैचवाइज आधार पर परिणाम जारी होगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने TGT की नियुक्तियों की मंजूरी
 | 
हिमाचल के Govt Schools को मिलेंगे 584 TGT, यह रहेगा भर्ती का आधार

शिमला। हिमाचल (Himachal) प्रदेश के सरकारी स्कूलों (Govt Schools) में जल्द ही 584 शिक्षकों (Teachers) की नियुक्ति होगी। Govt Schools में टीजीटी (TGT) के 584 पदों पर भर्ती का परिणाम जल्द जारी होगा। TGT की इस भर्ती का इसी सप्ताह बैचवाइज आधार पर परिणाम जारी होगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने TGT की नियुक्तियों की मंजूरी के लिए फाइल शिक्षा मंत्री के पास भेज दी है।

 

 

उम्मीद है कि मार्च महीने में शिक्षकों की नियुक्तियां हो जाएंगी। चयनित होने वाले टीजीटी को अनुबंध आधार पर नियुक्ति मिलेगी। इन्हें 13,900 रुपये मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया अप्रैल-2020 में रुक गई थी। लॉकडाउन हटने के बाद अब निदेशालय ने दोबारा से प्रक्रिया शुरू कर दी है।

 

 

यह भी पढ़ेंः-Private School अब हर साल मनमाने तरीके से फीस नहीं बढ़ा सकेंगे

भर्ती प्रक्रिया में सामान्य वर्ग में वर्ष 1999 में बीएड करने वालों का टीजीटी आर्ट्स की भर्ती में नंबर आएगा। टीजीटी की बैचवाइज भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए नॉन मेडिकल में 1998 और मेडिकल में वर्ष 2001 के बैच वालों को नौकरी मिल सकती है।

 

 

सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आर्ट्स में 2001, नॉन मेडिकल में 1999 और मेडिकल में 2003, अनुसूचित जाति में आर्ट्स का 2003, नॉन मेडिकल में 2005 और मेडिकल में 2006, अनुसूचित जनजाति में आर्ट्स का 2003, नॉन मेडिकल का 2006 और मेडिकल में 2005 का बैच चल रहा है। चयनित उम्मीदवारों को पहली नियुक्ति प्रदेश के दूरदराज और जनजातीय क्षेत्रों में दी जाएगी, ताकि वहां की शिक्षा व्यवस्था में सुधार हो सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।