हिमाचलः आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं की भर्ती, इस दिन तक करने होंगे आवेदन

बाल विकास परियोजना अधिकारी, मंडी ने बताया कि उपमंडल सदर और बल्ह के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में 19 रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।
 | 
हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (anganwadi worker) और सहायिका के पद रिक्त चल रहे हैं। इन रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। हिमाचल में सरकारी नौकरी। हिमाचल में आंगनबाड़ी की नौकरी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका भर्ती। Gov't Job in Himachal

मंडी। बाल विकास परियोजना अधिकारी, मंडी सदर वंदना शर्मा ने बताया कि उपमंडल सदर और बल्ह के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में 19 रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि इनमें मंडी सदर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का 1 पद तथा आंगनबाड़ी सहायिका के 3 पद और उपमंडल बल्ह में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 6 पद तथा आंगनबाड़ी सहायिका के 9 पद भरे जाने हैं।

यह भी पढ़ेंः-पुराने गहनों की हॉलमार्किंग जरूरी, इन जगहों पर मिलेगी सुविधा

उन्होंने कहा कि इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार साधारण आवेदन पत्र के साथ समस्त प्रमाण पत्रों की सत्यापित छाया-प्रतियों सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी, सदर मंडी के कार्यालय में 4 जून तक आवेदन कर सकती हैं। यदि किसी कारण से कोई उम्मीदवार तय अवधि तक आवेदन नहीं कर पाता है तो साक्षात्कार के दिन भी आवेदक अपने सभी मूल दस्तावेजों सहित साक्षात्कार में भाग ले सकती है। साक्षात्कार सीडीपीओ सदर मंडी कार्यालय में होंगे। 

यह भी पढ़ेंः-झोरघाट गौशाला में मूक लावारिस पशुओं की कत्लगाह हो रही साबित


मंडी सदर के भ्यूली-1 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और लोअर भगवाहण में आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए साक्षात्कार 7 जून और कठलग और तल्याहण-1 में आंगनबाड़ी सहायिका के लिए साक्षात्कार 8 जून को लिए जाएंगे। वहीं, बल्ह के मलवाणा, ढावण-1, टॉवा-1, नेर -1, नेर-2 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और टॉवा-1, स्याहं-2, रत्ती-1 और अप्पर-चतरौर में आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए 9 जून, जबकि कोट-1 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और बग्गी-2, ओटा, लोआर-ढांगू और नायटला और मगर में आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए 10 जून को साक्षात्कार लिए जाएंगे।


पात्रता के लिए अनिवार्य योग्यताएं

महिला उम्मीदवार संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र के फीडर एरिया में 1 जनवरी, 2022 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से संबंध रखती हो। आवेदनकर्ता का परिवार 1 जनवरी, 2022 को संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्र के सर्वे रजिस्टर में दर्ज होना चाहिए। आयु 21 से 45 वर्ष होनी चाहिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है। संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र वर्मतान में कार्यरत आंगनबाड़ी सहायिका भी निर्धारित नियमों-शर्तों को पूरा करने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए आवेदन कर सकती हैं।


इनको मिलेगी प्राथमिकता

उम्मीदवार की पारिवारिक वार्षिक आय 35000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। घर से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी, अर्ध सरकारी नौकरी में न हो। इस बारे प्रमाणपत्र उपमण्डलाधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी किया होना आवश्यक है। उच्च  शैक्षणिक योग्यता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या सहायिका, बाल सेविका, बालबाड़ी अध्यापिका, नर्सरी अध्यापिका, संबंधित पंचायत की सिलाई अध्यापिका, ईसीसी केंद्र में शिशु पालिका के रुप में कार्य अनुभव को अधिमान दिया जाएगा।

एससी/एसटी और ओबीसी का प्राथमिकता

स्टेट होम आश्रिता, बालिका आश्रम आश्रिता, अनाथ,विधवा,निराश्रित,तलाकशुदा,विवाहित महिला जिसका पति पिछले सात वर्षो से लापता है, महिला जिसे उसके पति ने छोड़ दिया है और वह अपने माता-पिता के साथ रह रही है, को भी उक्त नियुक्तियों में अधिमान दिया जाएगा। दिव्यांग (40 प्रतिशत से अधिक), अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को भी उक्त नियुक्तियों में अधिमान दिया जाएगा। दो लड़कियों वाले परिवार से सम्बन्ध रखने वाली अविवाहित लड़कियों, विवाहित महिलाओं (जिनके घर कोई लड़का पैदा न हुआ हो ) को निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार अंक दिए जाएंगे, जिसके लिए प्रार्थी को सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।