हिमाचल में पहली बार कुत्तों को एंटी रैबीज़ वैक्सीन, जानिए टीकाकरण के लाभ

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शुक्रवार को आंचलिक पशु चिकित्सालय बरनोह में एक दिवसीय एंटी रैबीज़ टीकाकरण शिविर का शुभारंभ किया।
 | 
ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शुक्रवार को आंचलिक पशु चिकित्सालय बरनोह में एक दिवसीय एंटी रैबीज़ टीकाकरण शिविर का शुभारंभ किया। इस शिविर में 42 कुत्तों का टीकाकरण किया गया और विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा कुत्तों के स्वास्थ्य की जांच की गई। शिविर में कुत्तों के मालिकों को फ्री दवाएं व सप्लीमेंट भी प्रदान किए गए। इस कैंप में उपस्थित व्यक्तियों को कुत्तों से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूक भी किया गया।

ऊना। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शुक्रवार को आंचलिक पशु चिकित्सालय बरनोह में एक दिवसीय एंटी रैबीज़ टीकाकरण शिविर का शुभारंभ किया। इस शिविर में 42 कुत्तों का टीकाकरण किया गया और विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा कुत्तों के स्वास्थ्य की जांच की गई। शिविर में कुत्तों के मालिकों को फ्री दवाएं व सप्लीमेंट भी प्रदान किए गए। इस कैंप में उपस्थित व्यक्तियों को कुत्तों से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूक भी किया गया।

यह भी पढ़ेंः-सीएम जयराम 7 मई को बंजार में देंगे करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि शिविर में पालतू कुत्तों के साथ-साथ आवारा कुत्तों को एंटी रैबीज़ वैक्सीन दी गई है, जिसमें गैर सरकारी संस्थाओं ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने पशु पालन विभाग के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि आगे भी इसी प्रकार के शिविर आयोजित किए जाने चाहिए। इस अवसर पर उप-निदेशक पशु पालन विभाग डॉ. जय सिंह सेन, डॉ. निशांत रणौत, डॉ. शिल्पा, डॉ. नेहा, फार्मासिस्ट रमेश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा रद्द, पेपर लीक मामले की SIT करेगी जांच

एंटी रैबीज़ टीकाकरण से लाभ

रेबीज एक लाइलाज बीमारी है। लिहाजा इससे बचाव ही एकमात्र उपाय है। चिकित्सकों के मुताबिक यह मुख्यत: पशुओं की बीमारी है, लेकिन संक्रमित पशुओं के माध्यम से इसका प्रसार इंसान में भी हो जाता है। रेबीज विषाणु का प्रकोप कुत्तों पर ज्यादा होता है। ऐसे में कुत्ते के काटने के बाद रेबीज बीमारी का भय बना रहता है। पालतू कुत्तों को रेबीज रोधी टीका लगाने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पालतू कुत्ते को मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।