Una News : सचिव भाषा एवं संस्कृति विभाग ने लिया चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र की व्यवस्थाओं का जायजा

उपायुक्त ने चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की दी जानकारी। राकेश कंवर ने चिंतपूर्णी में माई सदन से माता चिंतपूर्णी मंदिर तक प्रस्तावित रोपवे के डिजाईन तथा रूट सहित विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की तथा रोपवे काॅर्पोरेशन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 | 
photo

ऊना ।  भाषा एवं संस्कृति विभाग के सचिव राकेश कंवर ने चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र की व्यवस्थाओं के साथ-साथ वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि रहते पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएगी। उन्होंने चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र में   विभिन्न स्थानों पर जाकर श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि भविष्य में चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र में भीड़ को कम करने तथा श्रद्धालुओं की सुविधा में ईजाफा करने के उद्देश्य से आवाजाही के अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है।

राकेश कंवर ने चिंतपूर्णी में माई सदन से माता चिंतपूर्णी मंदिर तक प्रस्तावित रोपवे के डिजाईन तथा रूट सहित विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की तथा रोपवे काॅर्पोरेशन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र को आधुनिक धार्मिक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किए जाने की योजना है।
राकेश कंवर ने बाबा माई दास सदन में 33 लाख रूपये की लागत से नव निर्मित बैठक कक्ष का उद्धघाटन भी किया। इस बैठक कक्ष में आधुनिक पीए सिस्टम के अलावा 86 इंच इंटरैक्टिव पैनल स्मार्ट टीवी स्थापित किया गया है जिसके माध्यम से न केवल माता चिंतपूर्णी के लाईव दर्शन किए जा सकते हैं बल्कि गूगल मीट इत्यादि की सहायता से बैठकें भी आयोजित की जा सकती हैं। माता चिंतपूर्णी मंदिर आयुक्त एवं उपायुक्त राघव शर्मा ने चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
इस अवसर पर निदेशक भाषा एवं संस्कृति विभाग पंकज ललित, निदेशक रोपवे काॅर्पोरेशन अजय शर्मा, मंदिर अधिकारी चिंतपूर्णी बलवंत पटियाल, एसडीओ चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट राज कुमार जसवाल, जिला भाषा अधिकारी नीलम चंदेल, नायब तहसीलदार भरर्वाइं रोहित जाल्टा, स्थानीय पंचायत प्रधान शशि वाला के अलावा लोक निर्माण व जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंताओं सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।