Bird Flu : हिमाचल में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी, सोलन में रैपिड एक्शन टीमें गठित

बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग अलर्ट है। खंड और जिला स्तर पर रैपिड एक्शन टीमों का गठन किया है। जिला सोलन के पोल्ट्री फार्मों को अलर्ट पर रखा गया है।
 | 
photo

सोलन ।  हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के पौंग डैम और बिलासपुर की गोबिंदसागर झील समेत चंडीगढ़ की सुखना लेक में प्रवासी परिंदे पहुंचना शुरू हो गए हैं। इस मौसम में परिदों में बर्ड फ्लू फैलने की भी आशंका रहती है। इसके लिए पशुपालन विभाग अलर्ट है। खंड और जिला स्तर पर रैपिड एक्शन टीमों का गठन किया है। जिला सोलन के पोल्ट्री फार्मों को अलर्ट पर रखा गया है। हालांकि, अभी बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन विभाग अलर्ट हो गया है।

विभाग ने लोगों से अपील की है कि यदि किसी पक्षी की प्राकृतिक रूप से मौत हुई है तो इसकी सूचना विभाग को दें।  सर्दी के मौसम में विदेशी परिंदे जिला कांगड़ा की पौंग झील समेत अन्य कई क्षेत्रों में पहुंचे हैं। दो साल पहले भी पौंग झील में संदिग्ध हालात में विदेशी परिंदों मृत पाए गए थे। इनमें नए वायरस फ्लू एबियन इंफ्लूएंजा वायरस (एच5एन1) के लक्षण पाए गए थे।

यह पहले के बर्ड फ्लू में पाए जाने वाले एच1एन1 की अपेक्षा काफी घातक थे। इसका असर जहां पक्षियों पर होता है, वहीं दूसरे जानवरों के साथ यह वायरस इंसानों के लिए भी घातक है। हालांकि, जिला सोलन में अभी तक इस तरह का कोई मामला सामना नहीं आया है, लेकिन पशुपालन विभाग ने सुरक्षा के तहत अपने इंतजाम पुख्ता कर लिए हैं।

उधर, पशुपालन विभाग जिला सोलन के उपनिदेशक बीबी गुप्ता ने बताया कि जिले में अलर्ट कर दिया है। इसमें खंड सहित जिला स्तर पर टीमों का गठन भी किया गया। ये टीमें सूचना मिलने के बाद मौके से सैंपलिंग का कार्य करेंगी। बड़े पोल्ट्री फार्मों से भी खून के सैंपल लिए जाएंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।