Anemia In Students : नाहन कॉलेज की 48 छात्राएं एनीमिया की शिकार

कॉलेज की महिला विकास इकाई शक्ति और रोटरी संगिनी नाहन की ओर से कॉलेज परिसर में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के दौरान हुआ खुलासा।
 | 
EXCLUSIVE हिमाचल में 55 फीसदी बच्चे और 42 फीसदी गर्भवती महिलाएं एनीमिया ग्रस्त

नाहन। पीजी कॉलेज नाहन (PG College Nahan) की 48 छात्राओं में खून की कमी (Anemic) पाई गई है। कॉलेज की महिला विकास इकाई शक्ति और रोटरी संगिनी नाहन ने वीरवार को कॉलेज परिसर में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया था। इस दौरान छात्र-छात्राओं सहित पूरे स्टाफ के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसमें 276 लोगों के बीपी, शूगर, खून की जांच की गई। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में 55 फीसदी बच्चे और 42 फीसदी गर्भवती महिलाएं एनीमिया ग्रस्त

स्वास्थ्य खंड धगेड़ा की बीएमओ डॉ. मोनीषा अग्रवाल के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं सहित कॉलेज स्टाफ के बीपी, शूगर, खून की जांच के साथ-साथ अन्य रोगों की जांच की। खून की जांच के दौरान पाया गया कि कॉलेज की 48 छात्राओं में खून की कमी है। बीएमओ डॉ. मोनीषा अग्रवाल ने बताया कि एनीमिया का सबसे बड़ा कारण शरीर में आयरन की कमी होना है।  

यह भी पढ़ेंः-ऊना में 58% बच्चे एनीमिया ग्रस्त, अब स्कूलों में रखा जाएगा रिकॉर्ड

डॉ. मोनीषा ने कहा कि खून की कमी को दूर करने के लिए हर कुछ नहीं खाना-पीना चाहिए। एनीमिक व्यक्ति को चाय, कॉफी और सोयाबीन, मटर के सेवन से बचना चाहिए। इसके साथ ही ज्यादा चीनी युक्त खाद्य पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए। फलों में सेब और केला और सब्जियों में ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर, शकरकंद और अनाज को खाने में शामिल करें। विटामिन बी12 और फॉलिक एसिड को डाइट में शामिल करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।