Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल कैबिनेट बैठक आज, कई बड़े फैसलों पर लग सकती है मुहर

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज सोमवार दोपहर 2 बजे राज्य सचिवालय में शुरू होगी। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

 | 
 Himachal Cabinet Meeting

शिमला। हिमाचल प्रदेश कैबिनेट (Himachal Pradesh cabinet meeting) की बैठक सोमवार यानी आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित होने जा रही है। कैबिनेट की बैठक दोपहर 2 बजे राज्य सचिवालय में शुरू होगी। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की बजट घोषणाओं को धरातल पर लागू करने के बारे में चर्चा होगी। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तैनात एसएमसी शिक्षकों को अब मेडिकल और कैजुअल लीव भी मिल सकेगी। 


प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव मंजूरी के लिए लाया जा रहा है। पिछली कैबिनेट बैठक 22 अगस्त को हुई थी। बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए थे। आज की कैबिनेट बैठक में कई स्वास्थ्य, शिक्षण और अन्य संस्थानों को स्तरोन्नत करने के भी निर्णय होंगे। बैठक में कुछ पदों को भरने को भी मंजूरी दी जा सकती है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तैनात एसएमसी शिक्षकों को अब मेडिकल और कैजुअल लीव भी मिलेगी। यह शिक्षक काफी समय से इसकी मांग कर रहे हैं। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 2,555 शिक्षकों को फायदा होगा।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा

आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए जयराम ठाकुर सरकार हर वर्ग को वित्तीय लाभ प्रदान करने का प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार के सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को एरियर का भुगतान एकमुश्त किया जा सकता है। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने से एरियर के तौर पर अधिकतम तीन लाख तक मिलेंगे। इस संबंध में वित्त विभाग ने खर्च का आकलन किया है। मंत्रिमंडल की बैठक में इस विषय पर मुहर लग सकती है।

अब तीन साल में होगी सड़कों की मरम्मत

पर्यटन स्थलों की सड़कों की मरम्मत पहले पांच साल में होती थी। अब पांच के बजाय तीन साल में की जाएगी। लोक निर्माण विभाग (PWD) ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। वहीं, सचिवालय सामान्य प्रशासन ने सभी विभागों के अध्यक्षों को एजेंडा तैयार करने को कहा है, ताकि उसपर कैबिनेट बैठक में निर्णय लिए जा सकें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।