Himachal : पूर्व मुख्यमंत्री धूमल ने भी माना, चुनावों में OPS है एक बड़ा मुद्दा, कही ये बड़ी बात

पूर्व मुख्यमंत्री  प्रेम कुमार धूमल ने स्वीकार किया कि इस चुनाव में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का एक बड़ा मुद्दा है, हालांकि उन्होंने कहा कि अगर ओपीएस कांग्रेस का प्रमुख चुनावी मुद्दा है, तो यह कर्मचारियों की पुरानी पेंशन को खत्म करने के लिए भी जिम्मेदार है।
 | 
EX Cm Prem Kumar Dhumal Photo

शिमला ।  भारतीय जनता पार्टी  के कद्दावर नेता और दो बार मुख्यमंत्री रह चुके प्रेम कुमार धूमल का मानना ​​है कि वीरभद्र सिंह, शांता कुमार और खुद जैसे दिग्गजों के बाद हिमाचल प्रदेश में पार्टी-लाइन के सभी नेताओं को नई पीढ़ी को नेतृत्व की अनुमति देने का समय आ गया है। समीरपुर में यूएनआई के वरिष्ठ पत्रकार के साथ बातचीत में तीन बार के सांसद ने कहा कि हालांकि वह इस बार कोई चुनाव नहीं लड़ रहे हैं, फिर भी वे सार्वजनिक जीवन में बहुत सक्रिय हैं।

राज्य के चुनाव वीरभद्र सिंह के बाद के नेतृत्व की कमी, खुद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नहीं होने और शांता कुमार के सार्वजनिक जीवन में नहीं होने के बारे में एक सवाल के जवाब में, 78 वर्षीय नेता ने कहा कि नए नेतृत्व को सार्वजनिक जीवन में अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिलना चाहिए। राज्य में भाजपा के प्रमुख स्टार प्रचारकों में से एक प्रेम कुमार धूमल ने कहा, “नया नेतृत्व सामने आना चाहिए। मैं सार्वजनिक जीवन में बहुत सक्रिय हूं और पार्टी ने मुझे जो भी भूमिका सौंपी है, मैं वह कर रहा हूं।

पूर्व मुख्यमंत्री  प्रेम कुमार धूमल ने स्वीकार किया कि इस चुनाव में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का एक बड़ा मुद्दा है, हालांकि उन्होंने कहा कि अगर ओपीएस कांग्रेस का प्रमुख चुनावी मुद्दा है, तो यह कर्मचारियों की पुरानी पेंशन को खत्म करने के लिए भी जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि राज्य की सेवाओं में कई वर्षों से सेवा कर रहे प्रत्येक कर्मचारी को अच्छी पेंशन का हकदार होना चाहिए। उन्होंने अपना निजी दृष्टिकोण बताते हुए कहा कि जो भी पार्टी सत्ता में आए उसे इस पर फिर से विचार करना चाहिए।

विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार में व्यस्त हैं पूर्व मुख्यमंत्री धूमल ने भाजपा के चुनाव की रणनीति और टिकट वितरण को लेकर किसी तरह की विफलता से इंकार किया। रणनीतियों और टिकटों के वितरण में किसी भी तरह की विफलता से इनकार किया। उन्होंने कहा कि हर चुनाव में पार्टी के कई नेता टिकट के आकांक्षी बन जाते हैं लेकिन पार्टी गुण-दोषों को देखकर ही टिकट देती है। उन्होंने 20 से अधिक सीटों पर 2,000 वोटों के अंतर से आमने-सामने की लड़ाई की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि यदि सत्ताधारी पार्टी अच्छा काम करती है तो यह सत्तारुढ दल के लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

पूर्व मुख्यमंत्री  प्रेम कुमार धूमल   ने यह मानने से इनकार कर दिया कि कोई भी सरकार विरोधी मूड है। उन्होंने यह भी कहा कि इस चुनाव में उन्हें टिकट से वंचित नहीं किया गया था, बल्कि उन्होंने खुद पार्टी अध्यक्ष से उन्हें वापस बैठने की अनुमति देने का आग्रह किया क्योंकि वह चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे और पार्टी ने उनकी सलाह पर काम किया। भाजपा को अपने ही बागियों के कारण विभिन्न सीटों पर बहुकोणीय मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है के सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री  धूमल ने कहा कि टिकट आवंटित करने से पहले उनकी राय नहीं ली गई थी। “चीजें पार्टी आलाकमान ने तय की थीं।”

उन्होंने यह भी कहा कि जब लोग जानते हैं कि एक पार्टी सत्ता में आ रही है, तो हर निर्वाचन क्षेत्र में 50 से 60 उम्मीदवार चुनाव लड़ना चाहते हैं। हालांकि, सभी को टिकट नहीं मिल सकता है और इसलिए पार्टी आलाकमान ने स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त तरीका अपनाया। पूर्व मुख्यमंत्री धूमल ने कहा कि भाजपा अभी उन्हें सार्वजनिक जीवन से संन्यास नहीं देना चाहती है और यह इस बात से स्पष्ट है कि पार्टी ने उन्हें एक स्टार प्रचारक की भूमिका सौंपी है। उन्होंने कहा कि “इस बार सीएम की दौड़ में नहीं होने से कोई फर्क नहीं पड़ता”, क्योंकि वह अपनी वर्तमान भूमिका से संतुष्ट हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को राज्य सरकार की नीतियों से लाभ हुआ है। “पानी, बिजली मुफ्त में दी जाती है , 60 साल से ऊपर के सभी लोगों को वृद्धावस्था पेंशन दी जाती है , शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं भी ठीक काम कर रही है , हालांकि, जनता हमेशा अधिक चाहती है।” उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में उनके पहाड़ी राज्य में स्वरोजगार, रोजगार सृजन, कृषि, बागवानी, पशुपालन और कनेक्टिविटी पर जोर दिया जाना चाहिए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।