हिमाचल उपचुनावः प्रचार में इस्तेमाल किया हेलीकॉप्टर; खर्च का नहीं हुआ मिलान, जारी होंगे नोटिस

मंडी संसदीय क्षेत्र (Mandi Loksabha Seat) के चुनावी उम्मीदवारों के व्यय लेखा संबंधी रजिस्टर की जांच वीरवार को मंडी में उपायुक्त कार्यालय सभागार में हुई।

 | 
मंडी संसदीय क्षेत्र (Mandi Loksabha Seat) के चुनावी उम्मीदवारों के व्यय लेखा संबंधी रजिस्टर की जांच वीरवार को मंडी में उपायुक्त कार्यालय सभागार में हुई।

मंडी। हिमाचल प्रदेश (Himachal) में हो रहे उपचुनाव (ByElection) के लिए प्रचार अभियान समाप्त हो चुका है। प्रचार के लिए सियासी पार्टियों ने स्टार प्रचारकों को भी चुनावी अखाड़े में उतरा था। इसी बीच चुनाव में उम्मीदवारों के व्यय की भी लगातार निगरानी की गई। वहीं मंडी संसदीय क्षेत्र (Mandi Loksabha Seat) में चुनावी व्यय की निगरानी एवं निरीक्षण के लिए चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक की जांच में सामने आया है कि प्रचार में इस्तेमाल हेलीकॉप्टर पर हुए व्यय का सही मिलान नहीं हो पाया है। ऐसे में अब जिला निर्वाचन अधिकारी को सूचित कर दिया गया है, जो नोटिस जारी कर कार्रवाई अमल में लाएंगे।


मंडी संसदीय क्षेत्र (Mandi Loksabha Seat) के चुनावी उम्मीदवारों के व्यय लेखा संबंधी रजिस्टर की तीसरी बार जांच एवं शैडो रजिस्टर से मिलान का कार्य वीरवार को मंडी में उपायुक्त कार्यालय सभागार में हुआ। इस दौरान मंडी संसदीय क्षेत्र में चुनावी व्यय की निगरानी एवं निरीक्षण के लिए चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस अधिकारी विमल कुमार मीणा ने व्यय लेखा संबंधी रजिस्टर की जांच एवं शैडो रजिस्टर से मिलान किया। इस मौके सभी 6 उम्मीदवारों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। मीणा के साथ मंडी संसदीय क्षेत्र के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों के सहायक व्यय पर्यवेक्षक भी मौजूद रहे।


विमल कुमार मीणा ने बताया कि व्यय रजिस्टरों के तीसरे निरीक्षण में उम्मीदवारों के व्यय रजिस्टरों की जांच की गई। कैश और बैंक विवरण जांचे गए। प्रत्याशियों के खर्च रजिस्टर का निरीक्षण तथा शैडो रजिस्टर से मिलान किया गया। रजिस्टरों में प्रविष्टियों में जो विसंगतियां पाई गई हैं, उम्मीदवारों को उनसे अवगत करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ उम्मीदवारों के चुनावी प्रचार में हेलीकॉप्टर का प्रयोग हुआ है। मगर इसपर हुए व्यय का मिलान सही नहीं पाया गया। इनके संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी को सूचित किया गया है, ताकि वे इसे लेकर नोटिस जारी करने से जुड़ी कार्रवाई अमल में ला सकें।


केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक ने बताया कि उम्मीदवारों के चुनावी व्यय रजिस्टरों के अंतिम मिलान को लेकर वे चुनाव परिणाम के उपरांत 27 नवंबर से 4 दिसंबर तक मंडी के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे सभी उम्मीदवारों से सामुहिक बैठक कर चुनावी प्रचार गतिविधियों के खर्चे दस्तावेजों एवं व्यय रजिस्टर का अंतिम मिलान करेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।