मंडी में विधानसभा चुनावों में ड्यूटी देने वाले कर्मियों को किया गया प्रशिक्षित

पहली रिहर्सल में बताई चुनावी बारीकियां।  894 मतदान कर्मियों व 12 सेक्टर अधिकारियों ने लिया भाग, 5 नवम्बर को होगी दूसरी चुनावी रिहर्सल।  
 | 
photo

मंडी । विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से करवाने के लिए चुनाव से पहले मंडी विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों की पहली चुनावी रिहर्सल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंडी में आयोजित की गई। इसमें पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों को चुनावी कार्यों की बारीकियां बताई गई। दूसरी चुनावी रिहर्सल आगामी 5 नवम्बर को आयोजित की जाएगी।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सदर रीतिका जिंदल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के मंडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से तैनात मतदान कर्मियों की पहली चुनावी रिहर्सल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंडी में आयोजित की गई। इस चुनावी रिहर्सल में कुल 894 मतदान कर्मियों एवं 12 सेक्टर अधिकारियों ने भाग लिया। इस दौरान 20 महिला मतदान कर्मियों तथा 12 दिव्यांग कर्मियों ने भी भाग लिया।

सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मंडी विधानसभा क्षेत्र में इस बार दो मतदान केंद्र ऐसे स्थापित किये जा रहे हैं जिनका संपूर्ण संचालन महिला मतदान कर्मियों द्वारा ही किया जाएगा जबकि सुरक्षा कर्मी के तौर पर भी महिलाएं ही तैनात रहेंगी। इसके अतिरिक्त मंडी में एक मतदान केंद्र में दिव्यांग कर्मी ही मतदान प्रक्रिया को पूरा करेंगे। इसके लिए दिव्यांग कर्मियों और महिला कर्मियों की इस चुनावी रिहर्सल में शामिल किया गया।

मतदान से जुड़े तमाम अधिकारियों व कर्मचारियों से एसडीएम ने सभी मतदान कर्मियों से  आह्वान करते हुए कहा कि प्रजातंत्र की मजबूती आप के पूर्ण सहयोग से ही हो सकती है। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी प्रजातंत्र के इस पर्व में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देकर मतदान प्रक्रिया को सुचारू एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाएं।  

निर्वाचन कानूनगो नवीन ठाकुर ने इस दौरान उपस्थित सभी मतदान कर्मियों को मॉक पोल, ईवीएम व वीवीपैट संचालन के साथ-साथ मतदान प्रक्रिया के दौरान अपनाई जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।