UNA के मैहतपुर में 16 नंवबर को जुटेगा हिमाचल के पत्रकारों का महाकुंभ

ऊना (UNA) में एन.यू.जे इंडिया (NUJ India)  स्वर्ण जयंती समारोह में पत्रकारों  की मांगो  पर होगा चिंतन मंथन
 | 
.

ऊना।  नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया के स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pardesh) के ऊना (Una) में राज्य स्तरीय स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन प्रांत इकाई द्वारा किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर एन.यू.जे इंडिया (NUJ India) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी शिरकत करेंगे।

पूरे प्रदेश से तीन सौ से ज्यादा पत्रकारों के अलावा राजस्थान, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, हरियाणा व पंजाब से भी पत्रकार भाग लेंगे। पूरा ऊना जिला एक प्रकार से एनयूजे इंडिया के रंगो में रंग गया है।  पांचो उपमंडलों के चौक चौराहों को बैनर होर्डिंग व झंडियों से सजाया गया है। मैहतपुर से सभा स्थल तक की सडक मानो अब एनयूजे इंडिया (NUJ India) के रंगो से सरोबार हो चुकी है। जगह जगह स्वागत द्वार बनाए गए हैं। जिला ऊना (una) के अधिकांश रैस्ट हाऊस बाहरी व हिमाचल के दूरदराज से आने वाले सदस्यों के लिए बुक हो चुके हैं।

हिमाचल इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विशाल आनंद व राष्ट्रीय सदस्य जोगिंद्र देव आर्य ने बताया कि कार्यक्रम में हर वर्ष की भांति बेहतरीन कार्य करने वाली  10 श्रेणियों के लगभग तीन दर्जन पत्रकारों को हिमाचल (Himachal)  गौरव पत्रकार अवार्ड से सम्मानित भी किया जाएगा। स्वर्णिम अवसर को इस साल देश भर में विभिन्न राज्यों में संगठन द्वारा मनाया जा रहा है। इसी कडी में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया (NUJ India) की हिमाचल (Himachal) प्रदेश इकाई भी  16 नवंबर जिला ऊना (Una) के मैहतपुर के आरआर पैलेस बडहाला में को राष्ट्रीय व प्रादेशिक स्तर पर पत्रकारों के सम्मेलन का हो रहा है जिसकी मेजबानी ऊना इकाई कर रही है।
.
वहीं प्रेस दिवस (Press day)  पर पत्रकारों के विभिन्न मसलों पर भी चर्चा होगी। फिर चाहे वो पत्रकारों की पेंशन या सम्मान राशि से जुडा मुद्दा हो या फिर पत्रकार कल्याण बोर्ड का गठन करने बारे या फिर फर्जी पत्रकारों पर शिकंजा कसने के लिए  नेशनल रजिस्टर फार जर्निलस्ट्स लागू करना हो। ऐसे कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
हिमाचल प्रदेश इकाई अध्यक्ष रणेश राणा व आयोजन समिति के प्रभारी गोपाल दत्त शर्मा ने कहा कि 16 नवंबर को संगठन की स्वर्णिम जयंती पर तो कार्यक्रम आयोजित किया ही जा रहा है।  इसी दिन प्रेस दिवस (Press Day) भी है  पत्रकारों के मुद्दों पर चर्चा कर इस विशेष दिवस को भी मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऊना जिला के अध्यक्ष पंकज कतना व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य जोगेंद्र देव आर्य के नेतृत्व में कार्यक्रम की सारी रूपरेखा तैयार की गई है और सम्मेलन को लेकर सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। पत्रकारिता जगत में श्रेष्ठ कार्य करने वाले हर वर्ग के पत्रकारों को सम्मानित किया जाएगा। ये सम्मान नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (NUJ) की हिमाचल (Himachal) इकाई द्वारा प्रदान किया जाएगा।
नई कार्यकारिणी का होगा चुनाव  
दो साल का सफल कार्यकाल पूर्ण होने के बाद ऊना में एनयूजे इंडिया की पुरानी कार्यकारिणी को भंग करके नई कार्यकारिणी का आगामी दो साल 2022-2023 के लिए गठन किया जाएगा। राज्य प्रवक्ता श्याम लाल पुंडीर व सुमित शर्मा ने बताया कि हर दो वर्ष नई कार्यकारिणी का गठन सर्वसम्मति से दिल्ली से आए चुनाव प्रभारी व पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा। 15 नवंबर शाम को कार्यकारिणी भंग करने की घोषणा की जाएगी।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।