हिमाचलः बेटी ने निभाया बेटे का फर्ज, मां की चिता को दी मुखाग्नि

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के सुल्तानपुर निवासी शांति देवी को बुधवार को निधन हो गया। परिवार में परिवार में कोई पुरुष नहीं था, इसलिए उनकी बेटी रेणुका गौतम ने उन्हें मुखाग्नि दी।
 | 
कहते हैं कि बेटी किसी बेटे से कम नहीं होती, जो काम बेटा कर सकता है वही काम बेटी भी कर सकती है। काम चाहे घर का हो या घर की चारदीवारी से बाहर का। आज के समय में बेटा-बेटी बराबर हैं, सिर्फ सोच बदलने की दरकार है। जिस मां का हाथ पकड़कर चलना सीखा। लाड प्यार से पाला, बड़ा किया। अपने पैरों पर खड़ा किया। उसी मां की अर्थी को जब बेटी ने मुखाग्नि दी तो लोगों की आंखें नम हो गईं। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के सुल्तानपुर निवासी शांति देवी को बुधवार को निधन हो गया। परिवार में परिवार में कोई पुरुष नहीं था, इसलिए उनकी बेटी रेणुका गौतम ने बुधवार को उनका अंतिम संस्कार कर उन्हें मुखाग्नि दी।

कुल्लू। कहते हैं कि बेटी किसी बेटे से कम नहीं होती, जो काम बेटा कर सकता है वही काम बेटी भी कर सकती है। काम चाहे घर का हो या घर की चारदीवारी से बाहर का। आज के समय में बेटा-बेटी बराबर हैं, सिर्फ सोच बदलने की दरकार है। जिस मां का हाथ पकड़कर चलना सीखा। लाड प्यार से पाला, बड़ा किया। अपने पैरों पर खड़ा किया। उसी मां की अर्थी को जब बेटी ने मुखाग्नि दी तो लोगों की आंखें नम हो गईं। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के सुल्तानपुर निवासी शांति देवी को बुधवार को निधन हो गया। परिवार में परिवार में कोई पुरुष नहीं था, इसलिए उनकी बेटी रेणुका गौतम ने बुधवार को उनका अंतिम संस्कार कर उन्हें मुखाग्नि दी।

शांति गौतम की वर्ष से कूल्हे की हड्डी टूट गई थी। किडनी में इंफेशन हो गया था और क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उनका उपचार चल रहा था। बुधवार को 71 वर्ष की आयु में शांति देवी का निधन हो गया। रेणुका गौतम पेशे से पत्रकार हैं। रेणुका की मासी राज शर्मा ने बताया कि रेणुका की एक बड़ी बहन है, जिनकी शादी हो गई है। रेणुका का कोई भाई नहीं है, जबकि पिता जगत राम गौतम का भी कुछ वर्ष पहले निधन हो गया है। ऐसे में रेणुका गौतम ने भूतनाथ स्थित श्मशानघाट में अपनी माता को मुखाग्नि देकर बेटा बेटी के अंतर को खत्म करने का संदेश दिया।

राज शर्मा ने बताया कि रेणुका गौतम अपनी माता की अस्थियों को लेकर हरिद्वार जाएगी और वहां पर भी पूरे विधि विधान के साथ सभी रस्मों को पूरा करेगी। उधर, रेणुका गौतम की माता के निधन पर प्रेस क्लब् आफ कुल्लू के सभी पदाधिकारियों व सदस्यों ने शोक व्यक्त किया है और दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की है। वहीं, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, कुल्लू सदर के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर, पूर्व बागवानी मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, सुल्तानपुर वार्ड के पार्षद दानवेंद्र सिंह सहित अन्यों ने पत्रकार रेणुका गौतम की माता के निधन पर शोक जताया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।