किन्नौर में भूस्खलन: रिकांगपिओ से शिमला जा रही सवारियों से भरी बस दबी

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर में बुधवार को दर्दनाक हादसा हुआ । किन्नौर के निगुलसेरी में बड़ा भूस्खलन हुआ है । कई वाहन भूस्खलन में की चपेट में आ गए है । इस भूस्खलन की चपेट में रिकांगपिओ से शिमला जा रही एक बस भी आई है । यह बस एचआरटीसी की है ।
 | 
किन्नौर में भूस्खलन: रिकांगपिओ से शिमला जा रही सवारियों से भरी बस दबी

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर में बुधवार को दर्दनाक हादसा हुआ । किन्नौर के निगुलसेरी में बड़ा भूस्खलन हुआ है । कई वाहन भूस्खलन में की चपेट में आ गए है । इस भूस्खलन की चपेट में रिकांगपिओ से शिमला जा रही एक बस भी आई है । यह बस एचआरटीसी की है । उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने मीडिया को बताया कि एचआरटीसी बस समेत अनेक वाहन भूस्खलन के मलबे में दब गए हैं । बस में 40 से अधिक यात्री सवार थे ।

 

 

घटना की सूचना मिलने के बाद प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच चुकी है । रेस्क्यू अभियान भी स्थानीय लोगों के साथ मिलकर शुरू कर दिया गया है । बताया यह भी जा रहा है कि चट्टानें गिरने से कई बस के समेत कई और वाहन भी मलबे में दब गए हैं । वाहनों में बैठे सवारियों के संबंध में भी अभी तक कोई स्पष्ट सूचना सामने नहीं आ सकी है।

 

 

रेस्क्यू अभियान में प्रशासन द्वारा अब भारतीय सेना और NDRF की मदद ली जा रही है । अभी भी कुछ पत्थर पहाड़ से गिर रहे हैं, इसी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में कुछ दिक्कत आ रही है। जो बस मलबे में है, उसके ड्राइवर और कंडेक्टर को भी चोट आई है । इनसे अभी फोन से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है।

 

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिमला में विधानसभा के परिसर के बाहर सीएम जयराम ठाकुर ने घटना की पुष्टी की है । उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ घटना की जानकारी मिली है। बस के अलावा, कुछ गाड़ियां भी दबीं हैं । एनडीआरएफ के साथ एसडीआरएफ टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है । साथ ही पुलिस और प्रशासन को भी कहा गया है। ज्यादा जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में 22 अगस्त तक स्कूल बंद, प्रदेश में आने को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

25 जुलाई को भी हुआ था बड़ा हादसा

गौरतलब है कि 25 जुलाई 2021 को किन्नौर जिले के बटसेरी में सांगला-छितकुल मार्ग पर पहाड़ी से दरकी चट्टानों की चपेट में एक पर्यटक वाहन आ गया था। हादसे में टेंपो ट्रैवलर में सवार नौ पर्यटकों की मौत हो गई थी। हादसा इतना भयानक था कि वाहन को चट्टानों ने हवा में ही उड़ा दिया था और 600 मीटर नीचे बास्पा नदी के किनारे दूसरी सड़क पर जा गिरा था। यह सभी पर्यटक दिल्ली से ट्रैवल एजेंसी के वाहन में किन्नौर घूमने आए थे। पहाड़ी से गिरे बड़े पत्थर से बटसेरी स्थित बास्पा नदी पर बना 120 मीटर लंबा लोहे का पुल भी पलक झपकते ही धराशायी हो गया था।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।