Mixed martial arts चैंपियनशिप में बैजनाथ के हरजीत ने जीता सिल्वर मेडल

हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिला के लाडवा में आयोजित एमएमए (Mixed martial arts) चैंपियनशिप के दौरान फ्लाई वेट में हरजीत कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है।
 | 
हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिला के लाडवा में आयोजित एमएमए (Mixed martial arts) चैंपियनशिप के दौरान फ्लाई वेट में हरजीत कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है।

बैजनाथ। हिमाचल के हरजीत कुमार एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लौहा मनवाने में कामयाब रहे हैं। प्रो कॉम्बेट फाइट लीग द्वारा करवाई गई बैटल ऑफ बार-2 में बैजनाथ के हरजीत कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिला के लाडवा में आयोजित एमएमए (Mixed martial arts) चैंपियनशिप के दौरान फ्लाई वेट में हरजीत कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है। इस चैंपियनशिप में नेपाल, अफगानिस्तान के साथ भारत के खिलाड़ियों ने भाग लिया था। 

उल्लेखनीय है कि हरजीत कुमार बैजनाथ उपमंडल के धानग पंचायत के बडुआं गांव के रहने वाले हैं। हाल ही में हरजीत कुमार को कला शिखर सम्मान-2021 से नवाजा गया था। खेल के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए देवभूमि हिम कला मंच शिमला द्वारा हरजीत कुमार को यह सम्मान दिया गया। देवभूमि हिम कला मंच शिमला ने राजधानी शिमला में कला शिखर सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया था। 


बता दें कि हरजीत कुमार... एक ऐसा खिलाड़ी जिसने भारत के लिए दो बार वर्ल्ड मार्शल आर्ट्स खेलों पदक दिलाए हैं। हरजीत कुमार हिमाचल के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर यह कमाल दिखाया है। लेकिन प्रदेश सरकार ने इस हरफनमौला खिलाडी को हमेशा नजरंदाज ही किया। उसे मेडल लाने पर सरकार की और से आज तक कोई भी इनाम और प्रोत्साहन नहीं मिला। फिर भी देश को मिल रहे पदकों से वह बहुत खुश है। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल: जब बाली ने कहा कि... मिंजो तुहे शांता कुमार बनने दी सलाह मत देया


हरजीत कुमार ने वर्ल्ड मार्शल आर्ट्स खेलों में 2016 में साउथ अफ्रीका में दसवां और 2017 अमरीका में ग्यारवाँ रजत पदक दिला दिलाकर प्रदेश और देश का नाम दुनिया में रोशन किया है। इसके आलावा हरजीत कुमार के नाम कई अवार्ड है। डॉ बी. आर. अम्बेडकर नेशनल अवार्ड 2016, नेशनल मार्शल आर्ट्स अवार्ड 2017, यंग माइंड अवार्ड 2018, एशिया एक्सीलेंस अवार्ड 2019, कोरोना वॉरियर्स अवार्ड 2020 भी उनके नाम है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।