हिमाचल में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर व्यय हो रहे 2752 करोड़ : सरवीन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
 | 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और चालू वित्त वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर 2752 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। सरवीन चौधरी शुक्रवार को शाहपुर विधानसभा के ग्राम पंचायत भनाला में 20 लाख रुपये की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन तथा 40 लाख से बनने वाले घेर बासा में बन्दला खड्ड के पुल का शिलान्यास करने के उपरांत बोल रही थीं ।  Social Justice and Empowerment Minister Sarveen Choudhary

शाहपुर/धर्मशाला। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और चालू वित्त वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर 2752 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। सरवीन चौधरी शुक्रवार को शाहपुर विधानसभा के ग्राम पंचायत भनाला में 20 लाख रुपये की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन तथा 40 लाख से बनने वाले घेर बासा में बन्दला खड्ड के पुल का शिलान्यास करने के उपरांत बोल रही थीं ।

यह भी पढ़ेंः-HRTC Volvo Bus Fare: एचआरटीसी की वॉल्वो बसों के किराये में 30% तक छूट


सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण सड़कें ही यातायात का महत्वपूर्ण साधन और प्रगति का आधार हैं। सरकार ने प्रदेश में सड़कों और पुलों के निर्माण को विशेष प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास के लिए आवागमन के साधन होना अत्यंत जरूरी हैं। सड़क निर्माण के साथ ही गांवों का समुचित विकास सुनिश्चित किया जा सकता है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि वर्तमान सरकार के साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः-यूपीएससी के अतिरिक्त सचिव ने धर्मशाला में परीक्षा के प्रबंधों का लिया जायजा


उन्होंने कहा कि पेयजल योजना बोह दरीणी के अंतर्गत जल जीवन मिशन के तहत वाटर ट्रीट प्लांट बनाया जा रहा है। इसपर 507.37 लाख रुपये व्यय होंगे ।  जलजीवन मिशन के तहत भनाला और गोरडा पंचायत में 245 नलके लगाने का प्रावधान, जिसमे  90 नलके लगए जा चुके हैं। शेष कार्य प्रगति पर है। बहाव  पेयजल योजना सरांकनी कुल्ह जिसमें 891.51 लाख रुपये व्यय  किए जा रहे हैं। जिसमें भनाला, गोरडा, मंझग्रां, शाहपुर और सिहंवा की पंचायतें लाभान्वित होंगी।

यह भी पढ़ेंः-HPPSC Shimla : लोक सेवा आयोग को इस हफ्ते मिलेगा नया अध्यक्ष


भनाला क्षेत्र में घेड़ में 22 लाख रुपये की लागत से 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है। जिससे भनाला एवं आसपास के क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या दूर हुई। पक्का टाला और गरियाना में 1 फेस की लाइन को 3 फेस किया जा चुका है। जिस पर लगभग 10 लाख रुपये व्यय किए गए । लो वॉल्टेज की समस्या से निजात मिली। अप्पर भनाला में 3 लाख 30 हजार रुपये कुल लागत से नई 3 फेज लाइन का निर्माण किया गया, जिसका 70 घरों को लाभ हुआ। भनाला क्षेत्र में लगभग 800 घरों में से 415 घरों में जीरो बिजली बिल आया।

यह भी पढ़ेंः-Himachal : कांग्रेसियों ने किया चक्का जाम, पुलिस ने ढाई घंटे तक थाने में रखे बंद


सरवीन ने बताया कि हरिजन बस्ती बासा में सम्पर्क सड़क पर 5 लाख, चौरी चौगान मोहल्ला में सम्पर्क सड़क एक लाख, भनाला में छिंज मेला की स्टेज के लिए 2 लाख तथा भनाला में सामुदायिक भवन पर व्यय होंगे। इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने भनाला व गोरडा में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों  को निर्देश दिए । इस अवसर पर बीएमओ विक्रम कटोच, एक्सईएन जलशक्ति सुमित कटोच सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।