Lampi Virus : कांगड़ा जिले में लंपी वायरस से पांच पशुओं की मौत

Lampi Virus : लंपी वायरस से अभी तक कांगड़ा जिले में 2669 पशुओं की मौत हो चुकी है। 37,151 पशु संक्रमित हो चुके है। विभाग की ओर से अभी तक 43 हजार,300 पशुओं का ही टीकाकरण किया गया है।
 | 
Breaking News

कांगड़ा। हिमाचल प्रदेश में दिन-प्रतिदिन लंपी वायरस से पशुओं की मौत की खबरे सामने आ रही है। प्रशासन और पशुपालन विभाग के कड़े इंतजामों के बाद भी ये मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। उम्मीद लगाई जा रही थी कि टीकाकरण हो जाने के बाद वायरस की रफ्तार कम हो जाएगी, परंतु ऐसा कुछ नहीं हुआ। पशुपालकों को इस वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी कड़ी में ताजा मामला प्रदेश के कांगड़ा जिले से सामने आया है। यहां बीते कल पांच और पशओं की लंपी वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई। 

यह भी पढे़ः ज्‍वालामुखी में बिजली मंडल कार्यालय, खुंडियां में सिविल अस्‍पताल की घोषणा

 

वायरस से अभी तक गई 2669 पशुओं की जाने

आपको बता दें कि लंपी वायरस से अभी तक जिले में 2669 पशुओं की मौत हो चुकी है। 37,151 पशु इससे संक्रमित हो चुके हैं। विभाग की ओर से अभी तक 43,300 पशुओं का ही टीकाकरण किया गया है। 

 

जानें पशुपालक विभाग के उपनिदेशक ने क्या कहा

पशुपालक विभाग के उपनिदेशक डॉ. संजीव धीमान ने कहा कि जिले में अब पशुओं के टीकाकरण से संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई है। इक्का दुक्का मामले ही अब सामने आ रहे हैं। ऐसे में पशुपालकों को एहतियात बरतने की जरूरत है। उन्होनें पशुपालकों से कहा कि अगर उन्हें पशु में लंपी रोग के लक्षण नजर आते है तो सावधानी बरतते हुए उस पशु को अन्य पशुओं से अलग रखें।

 

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।