Sky Glass Walk Bridge: बिलासपुर में बनेगा हिमाचल का पहला 'स्काई ग्लास वॉक ब्रिज'

बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी में हिमाचल (Himachal Pradesh) का पहला 'स्काई ग्लास वॉक ब्रिज' (Sky Glass Walk Bridge) बनेगा। टेंडर होने के बाद इसे बनाने में करीब नौ महीने का समय लगेगा।
 | 
बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का पहला 'स्काई ग्लास वॉक ब्रिज' (Sky Glass Walk Bridge) बनाने की योजना है। टेंडर होने के बाद इस ब्रिज को बनाने में करीब नौ महीने का समय लगेगा। इसके बाद ब्रिज श्री नैना देवी जी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को ही नहीं, बल्कि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों (Tourists) को भी आकर्षित करेगा। और आम लोग भी इसपर चलने का आनंद ले सकेंगे।

बिलासपुर। आपने सोशल मीडिया पर स्काई ग्लास वॉक ब्रिज की वीडियो तो बहुत सारी देखी होंगी। उसपर चहलकदमी करते हुए लोगों के चेहरे पर रोमांच भी देखा होगा। और कई बार आपने भी सोचा होगा कि काश! हम भी इस ब्रिज की सैर कर सकें। अगर ऐसा आप भी सोचते हैं तो अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल, हिमाचल में भी स्काई ग्लास वॉक ब्रिज बन रहा है। बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी (Shri Naina Devi Ji) में जल्द ही आप इसका लुत्फ ले पाएंगे। 

आपको बता दें कि बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का पहला 'स्काई ग्लास वॉक ब्रिज' (Sky Glass Walk Bridge) बनाने की योजना है। टेंडर होने के बाद इस ब्रिज को बनाने में करीब नौ महीने का समय लगेगा। इसके बाद ब्रिज श्री नैना देवी जी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को ही नहीं, बल्कि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों (Tourists) को भी आकर्षित करेगा। और आम लोग भी इसपर चलने का आनंद ले सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 'स्काई ग्लास वॉक ब्रिज' को बनने में करीब नौ महीने का समय लग जाएगा।  'स्काई ग्लास वॉक ब्रिज' (Sky Glass Walk Bridge)  को बनाने का खर्च मंदिर न्यास करेगा। रैपिड एंड रोपवे सिस्टम डेवलपमेंट ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (R&R STDC) शिमला ने इसके टेंडर जारी कर दिए हैं। 13 सितंबर को टेंडर खुलेंगे। मंदिर की गुफा के पास बनने वाले इस ब्रिज की लंबाई 70 फीट और चौड़ाई 15 फीट होगी। ब्रिज पांच करोड़ नौ लाख रुपये की लागत से तैयार होगा। 

टेंडर में सही लागत भरी गई होगी तो सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद 15 दिन में इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। स्काई ग्लास वॉक ब्रिज बनने से श्री नैना देवी जी (Shri Naina Devi Ji) क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा। इससे धार्मिक पर्यटन के साथ अन्य गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। जिला प्रशासन ने फॉरेस्ट कंजर्वेशन एक्ट (Forest Conservation Act) प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।