Snowfall In Himachal: हिमाचल में भारी बर्फबारी से 275 सड़कें बंद, IMD ने दिया ये बड़ा अपडेट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में और ज्यादा बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके साथ ही भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी की है।

 | 
Snowfall In Himachal : हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में और ज्यादा बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी बर्फबारी को लेकर भी चेतावनी जारी की है।

हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में और ज्यादा बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी बर्फबारी को लेकर भी चेतावनी जारी की है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र ने बताया कि पिछले 24 घंटों में हुई ताजा बर्फबारी के कारण राज्य के ज्यादा बर्फबारी वाले जिलों में 275 से ज्यादा सड़कें बंद हैं और 330 से ज्यादा बिजली ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं।

सड़कों पर जमी बर्फ की चादर

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार दोपहर तक प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे और 275 सड़कें बाधित हैं। लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 177 सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। शिमला जिला में 64, मंडी जिला में 13, किन्नौर में 09, चम्बा में 5, कुल्लू में 3, कांगड़ा और सिरमौर में 2-2 सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। कुल्लू में दो और लाहौल-स्पीति में एक नेशलन हाईवे भी बाधित है। लगातार बारिश और बर्फबारी से सूबे  में 330 ट्रांसफार्मर भी ठप हैं। मंडी जिला में 147, लाहौल-स्पीति में 106, किन्नौर में 28, शिमला में 24 और कुल्लू में 22 ट्रांसफार्मर बंद हैं। लाहौल-स्पीति में दो और चम्बा के भरमौर में एक पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है।

 Fresh snowfall in Himachal भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में और ज्यादा बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी बर्फबारी को लेकर भी चेतावनी जारी की है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र ने बताया कि पिछले 24 घंटों में हुई ताजा बर्फबारी के कारण राज्य के ज्यादा बर्फबारी वाले जिलों में 275 से ज्यादा सड़कें बंद हैं और 330 से ज्यादा बिजली ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, माइनस में तापमान

रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य मौसम विभाग प्रमुख सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पिछले 24 घंटों से राज्य में भारी बर्फबारी से चार जिलों लाहौल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर और चम्बा में सड़क पर पांच इंच मोटी बर्फ जम गई है। मौसम विभाग प्रमुख ने अगले 48 घंटों के दौरान और 23 से लेकर 26 तारीख तक राज्य में बारिश को लेकर भी चेतावनी जारी की है। पिछले 24 घंटों से हो रही बर्फबारी के कारण कई जिलों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। लाहौल-स्पीति के केलांग में न्यूनतम तापमान -4.6 डिग्री, कुकुमसेरी और नारकंडा में -2.5 डिग्री, कल्पा में -1.8, कुफरी में -1.3, डल्हौजी में -0.3, सोलन में 0.3, रिकांगपिओ में 0.5, शिमला में 2.9, सोलन में 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा। 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू ने अलर्ट किया प्रशासन

राज्य में हो रही भारी बर्फबारी को लेकर सरकार ने भी जिला प्रशासन को एलर्ट किया है। सरकार ने भारी बर्फबारी वाले जिलों में बर्फ से बंद हुई सड़कों को जल्दी साफ करने का आदेश भी दिया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए अलर्ट रहने का आदेश दिया है। सुक्खू ने कहा है कि सरकार किसी भी तरह के मौसम अलर्ट के लिए तैयार है। बर्फबारी के बाद बर्फ से बंद हुई सड़कों को साफ करने का आदेश जिला प्रशासन को दे दिया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।