270 हेडमास्टर में सिर्फ तीन टीजीटी कला ही हुए प्रमोट, अब कोटा तय करने की मांग

हिमाचल प्रदेश में टीजीटी से हेडमास्टर की पदोन्नति सूची 270 शिक्षक हेडमास्टर प्रमोट हुए। 3 टीजीटी कला शिक्षकों को छोड़ शेष 267 टीजीटी मेडिकल, नॉन-मेडिकल और लेक्चरर पदोन्नत हुए। 

 | 
promotion

हमीरपुर। वर्ष 2021 में उच्च शिक्षा विभाग ने टीजीटी से हेडमास्टर की पदोन्नति सूची जारी की थी। इसमें 270 शिक्षक हेडमास्टर प्रमोट हुए। इस सूची में केवल 3 टीजीटी कला शिक्षक ही हेडमास्टर बने और शेष 267 पदों पर टीजीटी मेडिकल, नॉन-मेडिकल और लेक्चरर पदोन्नत हुए। एक प्रतिशत टीजीटी कला शिक्षकों के हेडमास्टर प्रमोट होने से टीजीटी कला शिक्षक निराश हैं। टीजीटी कला शिक्षक सरकार से पदोन्नति के लिए स्पष्ट कोटा तय करने की मांग कर रहे हैं। 

राजकीय टीजीटी कला संघ प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल, उपाध्यक्ष मदन लाल, महासचिव विजय हीर, डेलीगेट्स संजय ठाकुर, देश राज, दुनी चंद, ओमप्रकाश, संगठन शाखा सचिव वीरभद्र नेगी, संजय चौधरी, रविन्द्र गुलेरिया, रामकृष्ण, पुष्पराज, अमित छाबड़ा ने कहा कि टीजीटी कला शिक्षकों को आगामी हेडमास्टर पदोन्नति सूची में उचित प्रमोशन अवसर न मिला तो संघ उच्च न्यायालय का रुख करेगा। टीजीटी से हेडमास्टर पदोन्नति हेतु 8 साल सेवाकाल की शर्त की अनदेखी करके अवैध पदोन्नतियां भी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि शिक्षक संघ अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ संघर्ष करेगा। संघ महासचिव विजय हीर ने कहा कि 469 टीजीटी से प्रवक्ता स्कूल न्यू कला संकाय पदोन्नतियों में 200 से अधिक टीजीटी मेडिकल, नॉन-मेडिकल आदि प्रमोट हुए हैं। 236 टीजीटी मेडिकल, नॉन-मेडिकल को प्रवक्ता स्कूल न्यू विज्ञान संकाय पदोन्नति मिली थी। टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति में कुल 707 पदों में से टीजीटी आर्ट्स वर्ग को 25 प्रतिशत से भी कम पदों पर पदोन्नतियां मिल पाई हैं। इससे आर्ट्स वर्ग में निराशा है। 

हीर ने कहा कि प्रदेश के 8297 टीजीटी कला शिक्षक हेडमास्टर और प्रवक्ता पदोन्नति में अपने लिए स्पष्ट कोटा चाहते हैं और प्रवक्ता कला संकाय पदोन्नति में केवल टीजीटी कला शिक्षकों की पदोन्नति की मांग कर रहे हैं। कला संकाय विषय शिक्षण अनुभव और इसकी विषय अर्हता में वे विशेषज्ञता रखने के बावजूद पदोन्नति में पिछड़ रहे हैं। अब नई हेडमास्टर और प्रवक्ता स्कूल न्यू पदोन्नतियों की सूची जारी न होने से शिक्षक वर्ग खासा निराश है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।