आठवीं के संस्कृत और नौवीं के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्रों में गलतियां

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी प्रश्नपत्रों (question papers) में गलतियां (mistakes) सामने आई हैं। यह गलतियां (mistakes) आठवीं और नौवीं कक्षा के प्रश्नपत्रों (question papers) में हैं। नौवीं के प्रश्नपत्र में जहां अंक कम लिखे गए हैं, वहीं आठवीं कक्षा के प्रश्नपत्र में एक ही प्रश्न तीन बार डाल दिया
 | 
आठवीं के संस्कृत और नौवीं के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्रों में गलतियां

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी प्रश्नपत्रों (question papers) में गलतियां (mistakes) सामने आई हैं। यह गलतियां (mistakes) आठवीं और नौवीं कक्षा के प्रश्नपत्रों (question papers) में हैं। नौवीं के प्रश्नपत्र में जहां अंक कम लिखे गए हैं, वहीं आठवीं कक्षा के प्रश्नपत्र में एक ही प्रश्न तीन बार डाल दिया गया है।

 

कक्षा नौवीं के अंग्रेज़ी विषय का पेपर 85 की बजाय 83 अंक का ही डाल दिया गया है। यह जानकारी हि.प्र. राजकीय टीजीटी कला संघ हमीरपुर के अध्यक्ष विजय हीर ने देते हुए शिक्षा बोर्ड से अपील की है कि 2 अंक किन प्रश्नों में बढ़ाने हैं । इस बारे निर्देश जारी करें ताकि मूल्यांकन में एकरूपता आ सके अथवा सब बच्चों को 2 अंक कृपांक के रूप में दिए जा सकते हैं।

इसके अलावा संस्कृत विषय की आठवीं कक्षा की संस्कृत विषय की परीक्षा में प्रश्न संख्या 1, 3 और 19 में एक ही गद्यान्श डाल दिया है। पहले प्रश्न का गद्यान्श देखकर लिख देने पर प्रश्न संख्या 19 में 5 अंक मिल जाएंगे और प्रश्न तीन में 5 अंक हेतु इसी गद्यांश से उत्तर छांटकर लिखने हैं जबकि प्रश्न में उसी गद्यांश का हिन्दी अनुवाद करने पर 5 अंक मिलेंगे। इस प्रकार एक गद्यांश 15 अंकों का स्रोत बना दिया है। यह गद्यांश संस्कृत की पाठ्यपुस्तक के पेज संख्या 29 पर दिए पाठ धर्मे धमनं पापे पुनयम से लिया गया है। हीर ने कहा कि बोर्ड को दसवीं और 10+2 की वार्षिक परीक्षाओं का कठिनाई स्तर कोविड के मद्देनजर सरल करना चाहिए और वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अधिक प्रयोग करना चाहिए ताकि विद्यार्थी सहज अनुभव कर सकें ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।