खिलाड़ियों की भारी मांग के मद्देनजर रेसलिंग के मुकाबले भी Khel Mahakumbh प्रतियोगितायों में करवाए जाएंगे आयोजित : वीरेंद्र कंवर

खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) में रजिस्ट्रेशन (Registration की अंतिम तिथि को भी 8 दिसम्बर तक बढ़ाया गया, रेसलिंग के मुकाबलों में धर्मपुर के खिलाड़ी जिला हमीरपुर में और देहरा व जसवां परागपुर के खिलाड़ी जिला ऊना में आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।  
 | 
.

हमीरपुर ।  केंद्रीय सूचना प्रसारण युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के मार्गदर्शन में करवाए जा रहे खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) - 2 की खिलाड़ियों (Players) से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) संसदीय समिति के अध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश सरकार के ग्रामीण विकास पंचायती राज कृषि एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर (Virendra Kanwar) ने कहा कि खिलाड़ियों (Players)  की भारी मांग के मद्देनजर इस बार रेसलिंग के मुकाबले भी महाकुंभ (Mahakumbh) प्रतियोगिताओं में आयोजित करवाए जाने का निर्णय लिया गया है। 

यही नहीं खेल महाकुम्भ (Khel Mahakumbh) प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन (Registration) की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 8 दिसम्बर तय कर दिया गया है। रेसलिंग के मुकाबले भिन्न-भिन्न भार वर्ग एवं श्रेणियों में करवाए जाएंगे और यह मुकाबले जिला स्तर पर ही आयोजित होंगे। तो इस प्रकार से एथलेटिक्स के साथ खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) प्रतियोगिताओं में क्रिकेट वॉलीबॉल बास्केटबॉल कबड्डी और फुटबॉल के साथ रेसलिंग एक और खेल जुड़ गया है। 

.

वीरेंद्र कंवर (Virendra Kanwar) ने कहा कि कुल मिलाकर 6 तरह की खेलों के मुकाबले और एथलेटिक्स (Athletics) की प्रतिस्पर्धाएं  खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh)  में आयोजित होंगी। उन्होंने कहा कि जहां अभी तक पूरे संसदीय क्षेत्र में 1000 से अधिक टीमों की रजिस्ट्रेशन खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) की प्रतियोगिताओं के लिए हो चुकी है तो वही खिलाड़ियों (Players) को और अधिक अवसर देते हुए खेल महाकुंभ (Khel Mahakumbh) में रजिस्ट्रेशन (Registration) करवाने की अंतिम तिथि को भी बढ़ाया जा रहा है।

अंडर-15 तथा सीनियर आयु वर्ग के तीन तीन  भार वर्गों में गर्ल्स और बॉयस के रेसलिंग मुकाबले आयोजित करवाए जाएंगे जिनका विवरण इस प्रकार है। अंडर-15 बॉयज में 41 किलोग्राम, 57 किलोग्राम एवं ओपन श्रेणी, अंडर-15 गर्ल्ज में 39 किलोग्राम, 54 किलोग्राम एवं ओपन, मैन सीनियर में 61 किलोग्राम, 74 किलोग्राम एवं ओपन और वुमैन सीनियर में 53 किलोग्राम, 65 किलोग्राम एवं ओपन श्रेणी के मुकाबले आयोजित करवाये जाएंगे। जिला स्तर पर रेसलिंग के मुकाबलों में प्रथम टीम को 11000 रुपए, द्वित्तीय टीम को 5100 रुपए और त्रित्तीय टीम को 3100 रुपए का नकद पुरुष्कार दिया जाएगा। संसदीय स्तर पर प्रथम टीम को 31000 रुपए, द्वित्तीय टीम को 21000 रुपए और त्रित्तीय टीम को 11000 रुपए का नकद पुरुष्कार दिया जाएगा। 

Tags

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।