रिवर राफ्टिंग (River Rafting) साइट के रूप में बनने लगी नादौन (Nadaun) की पहचान

अल्प अवधि में ही लगभग सवा दो सौ लोग ले चुके हैं रिवर राफ्टिंग (River Rafting) का रोमांच 
 | 
.

हमीरपुर।  हिमाचल प्रदेश (Himachal Pardesh) की प्रसिद्ध शक्तिपीठों ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी और ब्रजेश्वरी तथा उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बालक नाथ में बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं और राज्य के अन्य पर्यटक स्थलों का रुख करने वाले सैलानियों को अब अपनी यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव नादौन (Nadaun) में रिवर राफ्टिंग  (River Rafting)  के माध्यम से रोमांच भरे पल बिताने का मौका भी मिल रहा है।


 पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की विशेष पहल पर नादौन (Nadaun) में विकसित की गई रिवर राफ्टिंग साइट (River Rafting)  के अब सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं। पर्यटन विभाग, द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में नादौन  (Nadaun) में पहली बार 4 से 8 अक्तूबर तक आल इंडिया रिवर राफ्टिंग (River Rafting) मैराथन सीरीज के आयोजन के बाद यहां स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वाले पर्यटकों का रुझान भी रिवर राफ्टिंग को ओर बढ़ रहा है। इससे नादौन (Nadaun) में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ स्थानीय युवाओं के लिए स्वरोजगार की उम्मीदें भी जगी हैं।


  सहायक जिला पर्यटन विकास अधिकारी रवि धीमान (Ravi Dhiman) ने बताया कि नादौन (Nadaun) के पत्तन से देहरा तक लगभग 12 किलोमीटर के रिवर राफ्टिंग (River Rafting) रूट को हाल ही में पर्यटन विभाग ने अधिसूचित किया है। विशेषज्ञों के अनुसार रिवर राफ्टिंग (River Rafting) के लिए यह रूट बहुत ही अनुकूल है और यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर की साइट के रूप में उभरने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। रवि धीमान (Ravi Dhiman) ने बताया कि अभी पर्यटन विभाग के माध्यम से क्षेत्र के एक ऑपरेटर का पंजीकरण किया गया है और इस अल्प अवधि में ही पर्यटकों और अन्य लोगों का रुझान रिवर राफ्टिंग  (River Rafting) की ओर बढऩे लगा है।


 सहायक जिला पर्यटन विकास अधिकारी ने बताया कि मात्र एक माह में ही लगभग सवा दो सौ लोग रिवर राफ्टिंग (River Rafting) का आनंद ले चुके हैं। इनमें कई पर्यटक भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटन एवं साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने क्षेत्र के 100 से अधिक युवाओं को रिवर राफ्टिंग  (River Rafting) का प्रशिक्षण प्रदान किया है। आने वाले समय में क्षेत्र के युवा रिवर राफ्टिंग  (River Rafting) को एक रोमांचक एवं साहसिक खेल के रूप में ही नहीं, बल्कि स्वरोजगार के रूप में भी अपना सकते हैं।


केवल पंजीकृत ऑपरेटर और लाइसेंसधारक गाइड ही करवा सकते हैं रिवर राफ्टिंग (River Rafting)


  सहायक जिला पर्यटन विकास अधिकारी रवि धीमान (Ravi Dhiman)  ने बताया कि नियमों के अनुसार पर्यटन विभाग में पंजीकृत ऑपरेटर ही रिवर राफ्टिंग करवा सकते हैं। नादौन  (Nadaun) के पत्तन से देहरा तक अधिसूचित रूट पर भी सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पंजीकरण के बगैर किसी भी ऑपरेटर को रिवर राफ्टिंग  (River Rafting) की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि रिवर राफ्टिंग  (River Rafting) के इच्छुक पर्यटक एवं अन्य लोग केवल पंजीकृत ऑपरेटर एवं लाइसेंसधारक गाइड के साथ ही राफ्टिंग करना सुनिश्चित करें। रवि धीमान ने बताया कि पंजीकृत एवं लाइसेंस युक्त राफ्टरों को ही रिवर राफ्टिंग (River Rafting) की अनुमति दी जाएगी।


  पंजीकरण की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए रवि धीमान (Ravi Dhiman) ने बताया कि इच्छुक ऑपरेटरों से आवेदन प्राप्त होने के बाद पर्यटन विभाग की तकनीकी समिति राफ्टिंग उपकरणों का निरीक्षण करती है। उपकरणों के निरीक्षण के साथ-साथ राफ्टिंग गाइड्स के दस्तावेजों की जांच भी की जाती है। तकनीकी समिति की क्लीयरेंस के बाद पर्यटन विभाग द्वारा ऑपरेटरों का पंजीकरण किया जाता है।  अधिक जानकारी के लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।


रिवर राफ्टिंग  (River Rafting) साइट पर किया जा रहा ढांचागत विकास


सहायक जिला पर्यटन विकास अधिकारी ने बताया कि नादौन की रिवर राफ्टिंग (River Rafting)  साइट पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विभाग ने व्यापक कदम उठाए हैं। इनके अलावा नादौन में यूथ हॉस्टल, होटल, कैफे और पार्किंग इत्यादि का एक विस्तृत प्रस्ताव भी सरकार को भेजा गया है। नादौन के पास ही कोहला में हैलीपैड के निर्माण के लिए 3 करोड़ 47 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।