Himachal : एक ही ड्रॉपिंग केंद्र से दें शिक्षा बोर्ड के प्रश्न-पत्र

शिक्षक संघों की बैठक में हुआ निर्णय लागू करे शिक्षा बोर्ड , बोर्ड की टर्म परीक्षाओं हेतु प्रश्न-पत्र एक की ड्रॉपिंग केंद्र पर उपलब्ध करवाने हेतु सहमति बनी थी मगर इस बार भी पेपर्स नौवीं कक्षा और 10+1 कक्षा के प्रश्न-पत्र जिला स्तर और दसवीं तथा 10+2 के प्रश्न-पत्र उपमंडल स्तर पर बांटे गए ।
 | 
.
हमीरपुर।  प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) की शिक्षक संघों से 11 अक्तूबर को बैठक आयोजित की थी जिसमें बोर्ड की टर्म परीक्षाओं हेतु प्रश्न-पत्र एक की ड्रॉपिंग केंद्र पर उपलब्ध करवाने हेतु सहमति बनी थी मगर इस बार भी पेपर्स नौवीं कक्षा और 10+1 कक्षा के प्रश्न-पत्र जिला स्तर और दसवीं तथा 10+2 के प्रश्न-पत्र उपमंडल स्तर पर बांटे गए । इस तरह शिक्षकों को एक ही ड्रॉपिंग केंद्र पर कक्षा 8 से 12 के प्रश्न-पत्र देने की मांग पूरी होनी बाकी रह गई ।
इस मांग को मार्च , 2022 में होने वाली परीक्षाओं से पूर्व पूर्ण करने की अपील राजकीय टीजीटी कला संघ ने प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड और एसएसए निदेशक से की है । संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल , उपाध्यक्ष मदन लाल, महासचिव विजय हीर , डेलीगेट्स संजय ठाकुर , देश राज , दुनी चंद , ओमप्रकाश ,संगठन शाखा सचिव वीरभद्र नेगी ,सोहन सिंगटा,रणवीर तोमर, देश राज शर्मा, डॉ0 सुनील दत्त, जिलाध्यक्ष संजय वर्मा, सीताराम पोजटा, राजेन्द्र ठाकुर, विजय बरवाल, सुभाष भारती,राकेश चौधरी, रिग्ज़िन संदप,संजय चौधरी, रविन्द्र गुलेरिया,रामकृष्ण, पुष्पराज , अमित छाबड़ा ने कहा कि शिक्षकों के द्वारा पेपर चैक करने का मानदेय भी बढ़ाना आवश्यक है और बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम बनाने वाली टैबुलेशन कमेटी सदस्यों का मानदेय भी शीघ्र जारी किया जाना चाहिए ।
इसके अलावा टर्म 2 की परीक्षाओं का फ़ाईनल पाठ्यक्रम और मॉडल टैस्ट पेपर्स भी बोर्ड की वेबसाईट पर अगले माह तक डाले जाएँ । संघ ने शिक्षा बोर्ड को नई शिक्षा नीति के उस प्रावधान पर भी समय पर निर्णय लेने की अपील की है जिसके अंतर्गत विद्यार्थी किसी भी विषय का चयन कर सकेंगे और स्ट्रीम सिस्टम बंद हो जाएगा । इस तरह आर्ट्स , मेडिकल, नॉन-मेडिकल और कॉमर्स स्ट्रीम का झंझट खत्म होगा और बच्चे कोई भी विषय चुन सकेंगे । प्रदेश के 3 लाख बच्चे इस निर्णय से लाभान्वित होंगे ।  इतना महत्वपूर्ण प्रावधान प्रदेश में कब लागू होगा , ये जानना सबका हक है ।
बैकडेट से नियमित होने की  अवधि का अर्जित अवकाश नहीं मिलेगा
यदि कोई कर्मचारी कोर्ट या विभाग के फैसले अनुसार पिछली किसी तिथि से नियमित होता है तो बैकडेट से नियमित होने की  अवधि का अर्जित अवकाश नहीं मिलेगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इस बारे में पत्र जारी किया है । इसके अनुसार सीसीएस अवकाश नियमावली 1972 में अर्जित अवकाश बैकडेट से देने का कोई प्रावधान नहीं है । अगर किसी शिक्षक को ऐसे अर्जित अवकाश दे दिया गया हो तो अब वह भी कटेगा और उनके अर्जित अवकाश खाते से उस अवधि के अर्जित अवकाश काट लिए जाएंगे जिस समय कर्मचारी नियमित न था और बाद में बैकडेट से नियमित हुआ ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।