Hamirpur : अगले सप्ताह शुरू होगा तीसरा ऑक्सीजन प्लांट

मेडिकल कालेज हमीरपुर (Medical College Hamirpur)  में मिलेगी राहत, कोविड (Covid) वार्ड में हर बेड में 24 घंटे ऑक्सीजन होगी उपलब्ध
 | 
.

हमीरपुर ।  ओमिक्रोन के खतरे के बीच अब जिला प्रशासन ने प्राइमरी हैल्थ सेंटर से लेकर मेडिकल कालेज हमीरपुर (Medical College Hamirpur)  में तैयारियां शुरू कर दी गई है। मेडिकल कालेज हमीरपुर (Medical College Hamirpur)  में ऑक्सीजन के तीसरे पीएसए (PSA) प्लांट को अगले सप्ताह तक शुरू कर दिया जाएगा। मेडिकल कालेज हमीरपुर  (Medical College Hamirpur)  में 30 बेड क्षमता वाले कोविड (Covid) वार्ड के साथ अब 75 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था भी की जा रही है।

इन सभी बेड को ऑक्सीजन प्लांट से सीधे 24 घंटे ऑक्सीजन सप्लाई के सुविधा से जोड़ा जाएगा। इन वार्ड को लाखों रुपए की लागत से बनाए गए रैंप से भी जोड़ा जाएगा, ताकि एमर्जेंसी के दौरान अन्य सुविधाओं पर कोई प्रभाव न पड़े और कोरोना संक्रमित मरीजों का भी बेहतर तरीके से उपचार संभव हो। इसके अलावा ब्लॉक लेवल पर सिविल अस्पतालों में भी कोविड (Covid) और आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं। यहां पर भी बीमारी से बचाव के लिए व्यवस्था की जा रही है और ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम को भी मजबूत करने की तैयारी जारी है। 



 

डीसी हमीरपुर देव श्वेता बनिक (DC Hamirpur Devshweta Banik) ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जो तैयारियां की गई थी उन तैयारियों की समीक्षा स्वास्थ्य संस्थानों में की गई है। ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम को व्यवस्थित किया जा रहा है। प्राइमरी हेल्थ सेंटर से लेकर सिविल अस्पताल और मेडिकल कॉलेज हमीरपुर (Medical College Hamirpur)  में इन व्यवस्थाओं को जांचा गया है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज हमीरपुर (Medical College Hamirpur)  में तीसरे ऑक्सीजन प्लांट को अगले सप्ताह से सुचारू रुप से चालू कर दिया जाएगा। 

यहां पर कोविड (Covid) वार्ड में हर बेड को ऑक्सीजन की सुविधा से जोड़ा जाएगा। रैंप का निर्माण मेडिकल कालेज हमीरपुर (Medical College Hamirpur)  में किया गया है। जिसे इन वार्ड से सीधे जोड़ा जाएगा। जाहिर है कि मेडिकल कालेज  (Medical College)  एवं अस्पताल हमीरपुर में धीरे-धारे स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ौतरी की जा रही है। कोविड-19 के दौरान यहां आने वाले मरीजों को दिक्कतें पेश न आएं, ऐसे में यहां पर ऑक्सीजन प्लांट लग रहा है। इस प्लांट के लगने से वार्डों में ऑक्सीजन की सीधी सप्लाई होगी। वहीं कोविड (Covid)   मरीजों को भी लाभ मिलेगा।


 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।