Hamirpur जिला को मिले 62 नए पटवारी, खाली पड़े पटवारघरों में करेंगें ज्वाइनिंग

पटवार सर्किलों (Patwar Circles) में अतिरिक्त कार्य भार संभाल रहे पटवारियों को मिली राहत, जिला के 68 पटवार सर्किलों में खाली चल रहे थे पद 
 | 
.
हमीरपुर ।   हमीरपुर (Hamirpur) जिला को हाल ही में 62 नए पटवारी (Patwari) मिले हैं, जोकि जल्द ही जिला के खाली पड़े पटवारघरों में ज्वाइनिंग करेंगें। ऐसे में लोगों को भी राजस्व संबंधी कार्य निपटाने में आसानी होगी। यही नहीं राजस्व विभाग के पटवारियों को भी अतिरिक्त कार्यभार से मुक्ति मिलेगी। क्योंकि पांच दर्जन से अधिक पटवारघरों में पटवारियों के पद लंबे अरसे से खाली चल रहे थे। 


बतात चलें कि हमीरपुर (Hamirpur)  जिला में 199 पटवारघर हैं। इनमें से 68 पटवारघर (Patwarghar) लंबे अरसे से बिना पटवारियों के चल रहे हैं। राजस्व विभाग ने हाल ही में पटवारियों का फाइनल रिजल्ट (Results) घोषित कर दिया है। इसमें हमीरपुर (Hamirpur) जिला को 62 नए पटवारी (Patwari) मिले हैं, जोकि जल्द ही अपने अपने सर्कलों (Circles) में ज्वाइनिंग करेंगे। ऐसे में दो से तीन पटवारघरों का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे पटवारियों को भी राहत मिलेगी। क्योंकि पटवारियों को दो दो दिन पटवारघरों में बैठकर राजस्व संबंधित कार्य निपटाने पड़ रहे थे।

यही नहीं राजस्व विभाग को हमीरपुर (Hamirpur) जिला में सात सेवानिवृत कर्मचारियों की सेवाएं भी लेनी पड़ रही थी। उन्हें भी नए पटवारी (Patwari) मिलते ही राजस्व कार्य से मुक्त कर दिया गया है। जिला हमीरपुर (Hamirpur) के खाली पड़े पटवारघरों में नए पटवारी मिलते ही लोगों के राजस्व संबंधी कार्यों में भी तेजी आएगी। क्योंकि पटवारघरों में पटवारी (Patwari) दो या तीन तीन दिन तक बैठने पर लोगों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ रही थी। कई बार पटवारी (Patwari) अपने निजी कार्य के चलते छुट्टी पर चले जाते थे या फिर सरकारी छुट्टी होने के चलते भी लोगों को कई बार पटवारघरों में पटवारी (Patwari) नहीं मिलते थे, तो उन्हें बिना काम करवाए ही घर वापस लौटना पड़ता था। 

अब खाली पड़े पटवारघरों में पटवारियों की स्थाई नियुक्ति होने से लोगों को भी राहत मिलेगी। अब उन्हें पटवारघरों के बार बार चक्कर नहीं काटने पडेंगें। नए पटवारियों को राजस्व प्रशिक्षण सेंटर जोगिंद्रनगर में दो वर्ष का सेंटलमेंट और फील्ड का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के उपरांत सात पेपर अभ्यार्थियों को पास करने पड़ते हैं, उसके बाद ही वे पूरी तरह से पटवारी बन पाते हैं। राज्य सरकार ने भी नए चयनित पटवारियों की तैनाती के आदेश जिलाधीश (DC)  को दिए हैं। प्राथमिकता के आधार पर खाली पड़े पटवार सर्कलों (Patwar Circles) में ही नए पटवारियों की तैनाती की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-   कोरोना के खिलाफ जंगः देश में अब तक लगाए गए 112 करोड़ टीके  


उधर तहसीलदार हमीरपुर डाक्टर अशोक कुमार पठानिया (Ashok Kumar Pathaniya) ने बताया कि हमीरपुर (Hamirpur) जिला को हाल ही में 62 नए पटवारी (Patwari) मिले हैं, जिन्हें जिला के खाली पड़े पटवारघरों में नियुक्त कर दिया गया है।  जल्द ही सभी पटवारी (Patwari) अपने अपने पटवारघरों में ज्वाइनिंग देंगे। उपायुक्त हमीरपुर (DC Hamirpur) के दिशा निर्देशानुसार पटवारियों को ज्वाइंनिंग दी गई है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।