अटल आदर्श विद्यालय स्थापना को गति दे सरकार : TGT संघ

हर खंड में अटल आदर्श विद्यालय (Atal Model School) स्थापित करें सरकार
 | 
.

हमीरपुर ।  प्रदेश में हर खंड में अटल आदर्श विद्यालय (Atal Model School) स्थापित करने हेतु सरकार विशेष कार्य योजना बनाए और आगामी बजट योजना में हिमाचल के हर खंड में अटल आदर्श विद्यालयों (Atal Model Schools) के भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू करें, ताकि हर खंड में मॉडल स्कूल (Model School) शीघ्र बन सकें।  यह मांग राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक (TGT) संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल, उपाध्यक्ष मदन लाल, महासचिव विजय हीर, डेलीगेट्स संजय ठाकुर, देश राज, दुनी चंद, ओमप्रकाश, संगठन शाखा सचिव वीरभद्र नेगी, सोहन सिंगटा, रणवीर तोमर, देश राज शर्मा, जिलाध्यक्ष संजय वर्मा, सीताराम पोजटा, राजेन्द्र ठाकुर, विजय बरवाल, सुभाष भारती, राकेश चौधरी, रिग्जिऩ संदप, संजय चौधरी, रविन्द्र गुलेरिया, रामकृष्ण, पुष्पराज, अमित छाबड़ा ने प्रदेश सरकार व वित्त सचिव से की है। नई शिक्षा नीति के तहत  प्रत्येक खंड में कम से कम दो सरकारी स्कूलों को आदर्श स्कूल (Model School) के रूप में उन्नत किया जाएगा।

इनमें एक प्री-प्राइमरी (Pre-Primary) और एक प्राथमिक स्कूल शामिल होगा। इसके साथ ही प्रत्येक जिले के एक माध्यमिक और एक उच्च माध्यमिक स्कूल को भी आदर्श स्कूल (Model School) के रूप में तैयार किया जाएगा। पहले चरण में देश के 15 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों को आदर्श स्कूल (Model School) के रूप में तैयार किया जाएगा। प्री-प्राइमरी (Pre-Primary) आदर्श स्कूलों (Model Schools)  में खेल आधारित शिक्षा दी जाएगी। यहां बच्चों को खिलौनों के जरिये पढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-   Hamirpur : सांसद खेल महाकुंभ से ग्रामीण प्रतिभाओं को बड़ा मौका : अनुराग सिंह ठाकुर 

योजना के तहत वर्ष 2024 तक पहले चरण में 15 हजार आदर्श स्कूलों (Model Schools) को विकसित करने जुड़ी इस योजना पर करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। आदर्श स्कूल सभी तरह की सुविधाओं से लैस होंगे। इनमें छात्रों को पढ़ाई और भविष्य के सपने को बुनने का अनुकूल माहौल मिलेगा। स्मार्ट क्लासरूम, पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब, कौशल लैब, खेल का मैदान आदि सुविधाएं मौजूद होंगी। छात्र - शिक्षक का अनुपात भी बेहतर होगा। प्रत्येक 30 छात्रों पर एक शिक्षक होगा। प्रत्येक स्कूल में अनिवार्य रूप से विज्ञान, गणित, कला, संगीत, भाषा, खेल और व्यावसायिक शिक्षा आदि के शिक्षक या फिर परामर्शदाता होंगे।



नेशनल मीन्स  (National Means) कम मैरिट छात्रवृत्ति स्कीम परीक्षा तिथि तय हो 

टीजीटी कला (TGT Arts) संघ महासचिव विजय हीर (Vijay Heer) ने एससीईआरटी (SCERT) से अपील की है कि नेशनल मीन्स (National Means) कम मैरिट छात्रवृत्ति स्कीम परीक्षा का आयोजन भी शीघ्र करवाया जाए। बर्फबारी के कारण इस परीक्षा का आयोजन समय पर न हुआ तो अनेकों विद्यार्थी इसमें भाग नहीं ले सकेंगे। एनटीएसई (NTSE) की तजऱ् पर इस परीक्षा का आयोजन अविलंब होना चाहिए।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।