Hamirpur: 9 दिसंबर तक मतदाता सूचियों (Voter List) में दर्ज करवाएं अपने नाम : डीसी (DC)

01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं का भी होगा पंजीकरण
 | 
.

हमीरपुर ।  उपायुक्त  हमीरपुर  (DC Hamirpur) एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हमीरपुर (Hamirpur)  जिला के भी पांचों विधानसभा क्षेत्रों भोरंज (Bhoranj), सुजानपुर (Sujanpur), हमीरपुर (Hamirpur),  बड़सर (Barsar) और नादौन (Nadaun) की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य बुधवार से आरंभ कर दिया गया है। इस पुनरीक्षण के दौरान नए मतदाताओं  के नाम मतदाता सूचियों (Voter List) में दर्ज किए जाएंगे तथा मृतक या किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके अथवा अपात्र लोगों के नाम इन सूचियों से हटाए जाएंगे। इसके अलावा मतदाता सूचियों (Voter List) की अशुद्धियां भी दुरुस्त की जाएंगी।


  जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप जिला के सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार कार्यालयों के अलावा सभी बूथ लेवल अधिकारियों के पास उपलब्ध करवा दिया गया है। आम लोग सूचियों का निरीक्षण करके इनमें अपने नाम के शामिल होने की पुष्टि कर सकते हैं।

देबश्वेता बनिक ने बताया कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण की अहर्ता तिथि एक जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। इस तिथि को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के नाम भी मतदाता सूचियों (Voter List) में दर्ज किए जाएंगे। नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म-6, हटाने के लिए फार्म-7, शुद्धिकरण के लिए फार्म-8 और नाम स्थानांतरण के लिए फार्म-8ए पर आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। नाम दर्ज करवाने या हटाने के लिए निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन ऐप या एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन (Online) आवेदन भी किए जा सकते हैं। यदि आवेदक संबंधित बीएलओ (BLO) के माध्यम से ऑनलाइन (Online) आवेदन करवाना चाहता है तो वह उसे निर्वाचन आयोग के ‘गरुडा’ ऐप के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।


 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ये सभी दावे या आपत्तियां 9 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। इस दौरान 14 और 28 नवंबर को विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। 9 दिसंबर तक प्राप्त दावे और आपत्तियों का निपटारा 31 दिसंबर तक किया जाएगा तथा 15 जनवरी 2022 को पांचों विस क्षेत्रों की मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।