Hamirpur में कोहरे का कोहराम, गेहूं की फसल पर मंडराने लगा संकट

जिला में  शुष्क ठंड से सर्दी, जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे लोग,
 | 

हमीरपुर ।   जिला हमीरपुर  में ठंड के प्रकोप ने लोगों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर रखी है। ठंड के प्रचंड रूप से जहां लोगों के रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहे हैं, वहीं दिनचर्या का शेड्यूल भी बिगड़ गया है। सुबह के समय हमीरपुर जिला के अधिकांश क्षेत्रों में घना कोहरा पड़ रहा है। कोहरा पडऩे से ठंड का प्रकोप और अधिक बढ़ता जा रहा है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने जिलावासियों की परेशानी बढ़ा रखी है। सुबह के समय लोगों का कमरों से बाहर निकलना दुभर हो गया है। कारण साफ है कि गर्म कपड़े भी अब ठंड के प्रकोप से निजात दिलाने के लिए नाकाफी साबित हो रहे हैं।

जिला के कई इलाकों में सुबह के समय कोहरा पडऩा शुरू हो गया है। मकानों की छतों से कोहरा सूरज की धूप पड़ते ही पानी बनकर टपक रहा है। खेत सुबह के समय सफेद चादर की तरह दिखने लगते हैं। इससे गेहूं की फसल सहित बीजी गई सब्जियों के लिए संकट खड़ा हो गया है। गेहूं की पौध शुरुआती दौर में ही कोहरे की चपेट में आ गई है। साथ ही बागबानों की बागबानी को भी यह कोहरा प्रभावित कर सकता है। जाहिर है कि लंबे समय से हमीरपुर जिला में बारिश नहीं हुई है। कुछ दिनों तक मौसम जरूर खराब रहा, लेकिन इंद्रदेव मेहरबान नहीं हुए।



बारिश न होने के कारण ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। हमीरपुर जिला का तापमान रात के समय दो डिग्री तक लुढ़क रहा है। इस बार दिसंबर में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। शाम ढलते ही क्षेत्रों में ठंड पडऩा शुरू हो जाती है। रात होते-होते लोग आग की अलाव की शरण में पहुंच जाते हैं। सबसे बड़ी चुनौती इस बार किसानों के लिए  गेहूं   की फसल को इस ठंड से बचाने की रहेगी, क्योंकि ठंड के साथ ही अब कोहरा पडऩा शुरू हो गया है। कोहरे की मार से गेहूं की फसल बुरी तरह प्रभावित हो सकती है।

लोगों की मानें तो यदि बारिश हो जाए तो कोहरा पडऩा कम हो जाएगा, वहीं शुष्क ठंड से भी लोगों को निजात मिल जाएगी। लोगों राकेश कुमार, अश्वनी कुमार, मनोज ठाकुर, विक्रम सिंह, विद्या देवी, अंजना कुमारी आदि ने बताया कि ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। कोहरे ने टेंशन और बढ़ा दी है। यदि जल्द बारिश नहीं हुई तो किसानों- बागबानों को कोहरे के कारण नुकसान उठाना पड़ सकता है। शुष्क ठंड होने से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों ने लोगों को जकड़ रखा है। बारिश होने के कारण इस तरह की बीमारियों से लोगों को निजात मिल जाएगी।


--

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।