जल जीवन मिशन के तहत Barsar सब डिवीजन को मिले 59 करोड़

वर्ष 2022 तक खर्च करने का रखा है लक्ष्य : बलदेव शर्मा ,   कहा मोदी सरकार की बड़सर वासियों को  दी सौगात 
 | 
.

हमीरपुर ।  मोदी सरकार ने बड़सर वासियों को बड़ी सौगात दी है । जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत यहाँ प्रदेश सरकार में करोड़ों रूपये खर्च किये जा रहे है । वहीँ बड़सर (Barsar) सब डिवीजन को 59 करोड़ स्वीकृत हुए है।  इसमें केंद्र सरकार के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत हर घर को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास तेज कर दिए है । सरकार ने 2022 तक इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा है । योजना के पूरा होने पर कोई भी परिवार पेयजल से वंचित नहीं रहेगा। इसकी जानकारी भाजपा ज़िलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक बलदेव शर्मा  (Baldev Sharma) ने दी है  तथा बड़सर उपमंडल के अधिशाषी अभियंता ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। 

  जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत खर्च होने वाली इस राशि से बड़सर उपमंडल के लगभग 350 गांव लाभवंवित होंगे। जिसमें 40 हज़ार से लेकर 1 लाख लीटर क्षमता वाले 15 टैंक बनाए जाएँगे। इनमें छतोली, लवाण, चलसाई, बुधान, टांगर, समताना, संगेहडी, जनैहण, सोहारी, मँगनोटी, पलेड़ा और घूमर्थ में टैंक निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही ज्योली देवी , महारल- दख्योडा और  दियोटसिद्ध में ओवर हेड टैंक बनाए जाएँगे। जिससे हज़ारों लोगों को पेयजल आपूर्ति का लाभ होगा। इसके अतिरिक्त बिना नल सुविधा वाले परिवारों को गृह द्वार पर लाइन बिछा कर नल लगवाए जाएँगे। जिससे बड़सर (Barsar) क्षेत्र का कोई भी परिवार नल सुविधा से वंचित ना रहे । विभाग के मुताबिक यह राशि 2022 तक खर्च की जानी है ।

विभाग ने लगभग 40 प्रतिशत राशि खर्च कर दी है। शेष कार्य के लिए विभाग तेजी से कार्य करने में जुटा है ।  नल लगवाने के लिए प्रार्थी को आधार कार्ड के अतिरिक्त पंचायत प्रधान व् सम्बंधित पटवारी से लिखवाकर जल विभाग के कार्यालय में आवेदन फार्म जमा करवाना होगा ।  भाजपा ज़िलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक बलदेव शर्मा (Baldev Sharma) का कहना है कि मोदी सरकार ने हर - घर को नल पहुँचाने का लक्ष्य रखा है। 

जल जीवन मिशन के तहत बड़सर (Barsar) को 59 करोड़ स्वीकृत हुए है । 70 सालों में पहली बार मोदी (Modi) सरकार ने योजना के साथ उसका लक्ष्य भी निर्धारित कर दिया है । अगले साल तक बड़सर क्षेत्र के हर घर में मुफ्त नल सुविधा होगी । इसके लिए बड़सर भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत, केंद्रीय सुचना प्रसारण खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर , कैबिनेट मंत्री महिंदर सिंह का क्षेत्र वासियों की ओर से आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद् करते है । 

यह भी पढ़ेंः-    हमीरपुर जिला में Corona Anti Vaccination का साप्ताहिक शेडयूल जारी, यहां जानिए इस सप्ताह कहां- कहां लगेगी वैक्सीन

उधर, बड़सर अधिशाषी अभियंता राजीव (Rajeev) ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 59 करोड़ बड़सर (Barsar) सब - डिवीज़न को स्वीकृत हुए है। इसमें नल से वंचित परिवारों को नल लगाए जा रहे है और पानी स्टोरेज की क्षमता के लिए टैंकों का निर्माण किया जा रहा है। अभी तक 40 प्रतिशत काम पूरा हो चूका है, बाकी बचा कार्य प्रगति पर है ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।