महिला सशक्तिकरण, रोजगार और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आयोजित किये जा रहे जागरूकता शिविर: अंकुश दत्त शर्मा

एक्ट टू ट्रांसफॉर्म फाउंडेशन व ईएसआई के सयुंक्त प्रयासों से ग्रामश्री संस्था की समन्वयक नीता जाधव ने दिए महिलाओं को टिप्स 

 | 
.

हमीरपुर।  महिला सशक्तिकरण, रोजगार  और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किये जा रहे हैं, जो निश्चित रूप से क्षेत्र की महिलाओं को आगे बढ़ाने में सहायक सिध्द होंगे। यह बात हमीरपुर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में अंकुश दत्त शर्मा ने कही है। उन्होंने कहा कि एक्ट टू ट्रांसफॉर्म फाउंडेशन (ATF) हिमाचल के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं, युवाओं, स्वयं सहायता समूहों एवं हस्तशिल्पियों के समावेशी विकास के लिए कार्य कर रही है।

अंकुश ने बताया कि सोमवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयास से एवं एनवायरनमेंट सैनिटेशन इंस्टिट्यूट गुजरात (ESI) के सहयोग से सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत पुरली में यह जागरूकता कार्यक्रम किए गए|  पुरली पंचायत में महिला सशक्तिकरण, रोजगार के आधुनिक अवसर, स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध करवाने, हस्तशिल्प कर्मियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से महिलाओं को संस्था द्वारा जागरूक किया गया । 
    
.
एक्ट टू ट्रांसफॉर्म फाउंडेशन (ATF) एवं एनवायरनमेंट सैनिटेशन इंस्टिट्यूट गुजरात (ESI) के संयुक्त तत्वावधान में नीता जादव द्वारा महिलाओं,  मातृशक्ति को  स्थानीय उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा देने जैसे हस्त निर्मित उत्पादों, बांस से बनाए जाने वाले विभिन्न उपयोगी बस्तुओं, स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए जाने वाले आचार, बडिया, सीरा, सेवइयां इत्यादि को किस प्रकार से बेहतर बाजार उपलब्ध कराया जाए इन विषयों पर महिलाओं को जागरूक किया गया । इस शिविर में लगभग 100 से अधिक महिलाओं ने पंचायत की प्रधान के नेतृत्व में भाग लिया ।
 
इस दौरान नीता जादव वर्तमान में ग्रामश्री संगठन में सामाजिक विभाग के मुख्य समन्वयक के रूप में कार्यरत हैं। ग्रामश्री हस्तशिल्प के माध्यम से 500 से अधिक महिलाओं को आजीविका प्रदान कर रही है।  उनकी भूमिका गुजरात के शहरी और ग्रामीण इलाकों की वंचित महिलाओं को कौशल वृद्धि प्रशिक्षण प्रदान करना है।  इन्होंने महिला एवं महिला कारीगरों के समग्र विकास के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने में भी अग्रणी भूमिका निभाई है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।