हमीरपुर के अभिषेक धीमान, UPSC में हासिल किया 374वां स्थान

यूपीएससी परीक्षा में जिला हमीरपुर के गलोड़ के रहने वाले अभिषेक धीमान ने परचम लहराया है। 27 वर्षीयअभिषेक धीमान ने यूपीएससी-2020 की परीक्षा में 374वां स्थान हासिल किया है।
 | 
.

हमीरपुर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में जिला हमीरपुर के गलोड़ के रहने वाले अभिषेक धीमान ने परचम लहराया है। अभिषेक धीमान (27वर्ष) ने यूपीएससी-2020 की परीक्षा में 374वां स्थान प्राप्त किया है । रैंकिंग के आधार पर अभिषेक का चयन आईपीएस के लिए हुआ है। अभिषेक वर्तमान में बतौर एचएएस अधिकारी शिमला में ट्रेनिंग कर रहे हैं। जिला की ग्राम पंचायत नारा के रहने वाले अभिषेक धीमान की उपलब्धि से क्षेत्र में खुशी की लहर है ।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से संबंधित अभिषेक धीमान ने सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी)  2020 उत्तीर्ण कर 374 वां रैंक हासिल किया है । इस युवा ने लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। करियर में सफलता भी मिली, लेकिन संतुष्ट नहीं हुए । यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करना इनका लक्ष्य रहा। इसी लक्ष्य को साधते रहे और आखिरकार इन्हें इसमें बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। वर्ष 2019 में आबकारी एवं कराधान विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर चयन हुआ, लेकिन उन्होंने ज्वाइन नहीं किया। इसके बाद बीडीओ (खंड विकास अधिकारी) के अहम पद पर नियुक्ति हुई। एक वर्ष तक शिमला के ननखड़ी में बीडीओ रहे । 

 
इस वर्ष हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसमें भी कामयाबी हासिल हुई। अभी हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संस्थान (हिप्पा) में एचएएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्होंने तमिलनाडु के वेल्लोर इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी संस्थान से इंजीनियरिंग की है ।उनका कहना है कि लगातार और नियमित रूप से पढ़ाई करना जरूरी है। यह मायने नहीं रखता कि आप कितने घंटे पढ़ते हैं, लेकिन रोज पढ़ाई करना जरूरी है। यही उनके सफलता का मूल मंत्र है। उनका कहना है कि उनका चयन आइपीएस (इंडियन पुलिस सर्विस ) में हो सकता है। हालांकि अभी यह तय करने में थोड़ा वक्त लगेगा । जब यह तय हो जाएगा कि वह आइपीएस में आ गए तो इसके बाद काडर निर्धारित होगा। अभिषेक की माता इंदिरा धीमान अध्‍यापिका हैं।
तमिलनाडु से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने वाले अभिषेक धीमान ने बताया कि उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली, हमेशा ऑनलाइन पढ़ाई में ही विश्वास किया है।  यूपीएससी के इंटरव्यू के बारे में जिक्र करते हुए अभिषेक ने कहा कि चूंकि वो बीडीओ रह चुके थे, लिहाजा इससे जुड़े कई सवाल पूछे गए।  हिमाचल के बारे में यह पूछा गया था कि राज्य में इतने लैंडस्लाइड क्यों हो रहे हैं।   इसके लिए क्या किया जा सकता है।  अभिषेक ने कहा कि इन सवालों को लेकर उन्होंने अपनी सोच के मुताबिक जवाब दिए. भूस्खलन रोकने के लिए सरकार काफी प्रभावी कदम उठा रही है।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।