राजस्व विभाग ने शुरू किया है ऑनलाइन वेबपोर्टल : DC

निशानदेही - इंतकाल के लिए अब घर बैठे कर सकते हैं आवेदन
 | 
.

हमीरपुर । हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग ने आम जनता की सुविधा के लिए ऑनलाइन वेबपोर्टल मेघ (एमआईजीएच) शुरू किया है। इस वेबपोर्टल के लिंक ईहिमभूमि डॉट एनआईसी डॉट इन ehimbhoomi.nic.in पर कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही अपनी भूमि की निशानदेही और इंतकाल के लिए आवेदन कर सकता है तथा आवेदन की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

  उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि इस वेबपोर्टल पर आवेदन प्राप्त होते ही क्षेत्रीय कानूनगो ऑनलाइन ही भूमि की निशानदेही के लिए तिथि निर्धारित करेगा। यह ऑनलाइन व्यवस्था आरंभ होने से आम जनता को काफी सुविधा होगी। उन्हें संबंधित कार्यालय में व्यक्तिगत तौर पर नहीं जाना पड़ेगा तथा उनके समय की बचत होगी।
उपायुक्त ने बताया कि आम जनता द्वारा किए गए जमीन के क्रय-विक्रय के इंतकाल से संबंधित सूचना भी इसी पोर्टल पर उपलब्ध होगी। पहले इस प्रकिया में अधिक समय लगता था और लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

  उपायुक्त   देबश्वेता बनिक ने बताया कि इस वेबपोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपनी भूमि से संबंधित जानकारी जैसे जमाबंदी नकल और भू-नक्शा इत्यादि भी देख सकता है। उपायुक्त ने जिलावासियों से इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने की अपील की है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।