बाल दिवस दिवस पर अस्पताल सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ने जांचा बच्चों का स्वास्थ्य

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के जिला ऊना के हरोली, गगरेट, चिंतपूर्णी व ऊना सदर विधानसभा के स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की जांच इस दौरान की गई, जबकि जिला बिलासपुर के बिलासपुर सदर, घुमारवीं, श्री नैना देवी, झँडूता व जिला हमीरपुर के बड़सर, नादौन, भोरंज व धर्मपुर मे बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 
 | 
photo

हमीरपुर। केंद्रीय मंत्री एवं सांसद हमीरपुर संसदीय क्षेत्र अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन व सहयोग द्वारा प्रयास संस्था के सौजन्य से संचालित अस्पताल-सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की विभिन्न विभिन्न टीमों ने सोमवार को बाल दिवस व विश्व मधुमेह दिवस के उपलक्ष्य पर संपूर्ण हिमाचल प्रदेश में  बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की व बच्चों को बीमारियों से बचने के प्रति जागरूक भी किया गया।  हमीरपुर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में संसदीय प्रवक्ता अंकुश दत्त शर्मा ने यह जानकारी दी है।  

यह भी पढ़े  : -     हिमाचल : बीएसएल जलाशय में मेहमान परिंदों ने डाला डेरा, कर रहे अठखेलियां

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के जिला ऊना के हरोली, गगरेट, चिंतपूर्णी व ऊना सदर विधानसभा के स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की जांच इस दौरान की गई, जबकि जिला बिलासपुर के बिलासपुर सदर, घुमारवीं, श्री नैना देवी, झँडूता व जिला हमीरपुर के बड़सर, नादौन, भोरंज व धर्मपुर मे बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई।  मंडी संसदीय क्षेत्र के सरकाघाट, जोगिंदर नगर, शिमला संसदीय क्षेत्र के बद्दी, नालागढ़ नाहन व कांगड़ा- चंबा संसदीय क्षेत्र की चंबा सदर, भटियात में भी बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई ।

photo

भटियात में  15 बच्चों के ब्लड ग्रुप की जांच की गई,  जबकि चिंतपूर्णी में  विश्व मधुमेह दिवस पर बच्चों को मधुमेह के कारणों व उचित खानपान से इससे बचने व मधुमेह से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में  जागरूक किया गया व अन्य स्थानों पर एनिमिया मुक्त भारत अभियान को गति देते हुए बच्चों में रक्त की कमी की जांच की गई । बच्चों की स्वास्थ्य जांच के साथ उनका ब्लड ग्रुप जांच कर बच्चों को बताया गया।  107 बच्चों का ब्लड ग्रुप इस दौरान जांचा गया ।

अंकुश दत्त शर्मा ने कहा कि बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने व सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारियों की जांच के लिए Aस्पताल - सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की टीम समय समय पर इस प्रकार के स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन करती रहती है व दवाइयों का निशुल्क वितरण भी करती है ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।