मिड डे मील के रेट बढ़ाने हेतु केंद्रीय शिक्षामंत्री को भेजा ज्ञापन

संघ के प्रदेश महासचिव विजय हीर ने बताया कि मिड डे मील योजना को प्री-प्राईमरी स्तर हेतु भी प्रदेश में लागू किया जाना आपेक्षित है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के हजारों स्कूलों में प्री-प्राईमरी कक्षाएँ चल रही हैं ।
 | 
संघ के प्रदेश महासचिव विजय हीर

हमीरपुर ।  मिड डे मील के रेट बढ़ाने हेतु राजकीय टीजीटी कला संघ ने केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को ज्ञापन भेजा है। मिड डे मील के रेट पिछले तीन साल से नहीं बढ़ाए गए हैं और बढ़ती मंहगाई से मिड डे मील सीमित बजट में बनाना मुश्किल हो गया है। मिड डे मील के लिए प्राथमिक स्तर पर 4 रूपये 97 पैसे और मिडल स्तर हेतु 7 रूपये 45 पैसे का बजट तय किया गया था। लॉकडाऊन के चलते स्कूल बंद रहे और मिड डे मील स्कूलों में पकाने की नौबत न आई। ऐसे में मिड डे मील की डाईट मनी राशि बच्चों के बैंक खातों में डाली जाती रही और मिड डे मील के रेट बढ़ाने पर भी ध्यान नहीं गया।   

करीब डेढ़ साल स्कूल बंद रहे और मिड डे मील स्कूलों में पकाना शुरू होने में करीब दो साल लग गए। अब मिड डे मील उस रेट में बनाना इसलिए मुश्किल है क्योंकि खाद्य पदार्थों और गैस के दाम तीन साल में 25 से 35 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं। अब एलपीजी की खपत अनुसार धनराशि नहीं मिल पा रही हैं और मिड डे मील में अधिकांश खाद्य पदार्थ काफी मंहगे हो गए हैं। ऐसे में मिड डे मील के लिए प्राथमिक स्तर पर 6 रूपये और मिडल स्तर हेतु 9 रूपये  का बजट तय करने की मांग को टीजीटी कला संघ ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भेजा है।

संघ के प्रदेश महासचिव विजय हीर ने बताया कि मिड डे मील योजना को प्री-प्राईमरी स्तर हेतु भी प्रदेश में लागू किया जाना आपेक्षित है क्योंकि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के हजारों स्कूलों में प्री-प्राईमरी कक्षाएँ चल रही हैं जिनको बजट न होने पर भी मिड डे मील खिलाना पड़ता है। इसके अलावा मिड डे मील योजना का फूड सेफ़्टी एक्ट में हर साल ऑनलाईन पंजीकरण करवाया जा रहा है मगर पंजीकरण की फीस भी शिक्षक जेब से भर रहे हैं और इसके लिए बजट की व्यवस्था मिड डे मील के तहत की जानी चाहिए।

टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति करे विभाग

टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति प्रक्रिया को तेज़ करने की अपील टीजीटी कला संघ ने प्रदेश सरकार से की है। संघ महासचिव विजय हीर ने कहा कि अप्रैल और मई माह में टीजीटी शिक्षक टीजीटी से प्रवक्ता और मुख्याध्यापक पदोन्नति सूची की प्रतीक्षा करते रहे, मगर उच्च शिक्षा विभाग ने यह सूची जारी नहीं की। पदोन्नति में विलंब से कई शिक्षक बिना पदोन्नति ही सेवानिवृत्त हो रहे हैं और इधर बदलते नियमों में टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति हेतु टीईटी भी नई शिक्षा नीति में लग सकता है। प्रवक्ता और हेडमास्टर से प्रिंसिपल पदोन्नति हेतु संघ ने शिक्षा सचिव का आभार व्यक्त किया है।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।