HPSSC JOA IT Paper leak : उमा आजाद का बड़ा बेटा नितिन और दलाल का छोटा भाई शशि भी गिरफ्तार

उमा का बड़ा बेटा नितिन पूर्व में हुईं दो विभिन्न पोस्ट कोड की छंटनी परीक्षाओं में टॉपर रहा है। राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से पोस्ट कोड 899 के तहत हुई भर्ती परीक्षा में नितिन प्रथम रैंक पर था। नितिन ने इस परीक्षा में 71.73 अंक पाए, लेकिन कुछ समय बाद नौकरी छोड़ दी।
 | 
photo

हमीरपुर । जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (जेओए) आईटी भर्ती का पेपर लीक मामला सामने आने के बाद विजिलेंस  की विशेष जांच टीम ने कर्मचारी चयन आयोग के भर्ती परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामले में दो और गिरफ्तारियां हुईं हैं। विजिलेंस ने चयन आयोग की वरिष्ठ सहायक उमा आजाद के बड़े बेटे नितिन आजाद और दलाल संजीव कुमार के छोटे भाई शशिपाल को भी शुक्रवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया। शनिवार को अदालत ने उमा, नितिन और शशिपाल को 2 जनवरी तक पुलिस हिरासत और संजीव को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है। अब तक इस मामले में आठ आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।



विजिलेंस उमा और संजीव से पूछताछ के दौरान पैसे देकर भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कुछ अन्य अभ्यर्थियों के ठिकाने का पता लगाने में भी कामयाब हुई है। अभी मामले में और भी कई आरोपी पकड़ में आएंगे। आरोपियों की शिनाख्त पर विजिलेंस ने एक महिला और पुरुष अभ्यर्थी के घर पर दबिश दी। जहां से पूर्व में हुईं भर्ती परीक्षाओं के प्रश्नपत्र बरामद किए गए। अब धीरे-धीरे इस मामले की कई अहम परतें खुल रही हैं। विजिलेंस ने चयन आयोग की गोपनीय शाखा में उमा के अलावा दूसरे वरिष्ठ सहायक गोपाल से भी पूछताछ की। उमा के छुट्टी पर होने पर गोपनीय शाखा की सारी जिम्मेदारी गोपाल के पास रहती थी। 

पूर्व सचिव जितेंद्र सांजटा और उनके सरकारी वाहन के चालक जय कुमार से शनिवार को कड़ी पूछताछ हुई। वाहन चालक के बेटे ने भी पूर्व में आयोजित एक भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण की थी। यह वही चालक है, जिसके आवास पर 28 दिसंबर को दबिश देने विजिलेंस गई थी तो उसने कुछ रिकॉर्ड अपने सरकारी आवास के बाहर आग के हवाले किया था। यह रिकॉर्ड किस भर्ती से संबंधित है, इसका पता लगाया जा रहा है।पूछताछ में आयोग के चेयरमैन संजय ठाकुर ने बताया कि भर्ती परीक्षाओं के प्रश्नपत्र गोपनीय शाखा और आयोग के सचिव के कार्यालय में रहते हैं। प्रश्नपत्र सेट करने और उन्हें देखने का चेयरमैन से कोई लेना-देना नहीं।


 


उमा का बड़ा बेटा नितिन पूर्व में हुईं दो विभिन्न पोस्ट कोड की छंटनी परीक्षाओं में टॉपर रहा है। राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से पोस्ट कोड 899 के तहत हुई भर्ती परीक्षा में नितिन प्रथम रैंक पर था। नितिन ने इस परीक्षा में 71.73 अंक पाए, लेकिन कुछ समय बाद नौकरी छोड़ दी। इसके बाद नितिन ने पोस्ट कोड 977 के तहत मार्केट सुपरवाइजर की भर्ती परीक्षा में भाग लिया, जिसमें उसने फिर से 70.50 अंक लेकर प्रदेश भर में पांचवां स्थान पाया और नौकरी के लिए चयनित हुआ।



विजिलेंस को शक है कि इन दोनों परीक्षाओं के प्रश्नपत्र भी लीक हुए हैं। इस बार 25 दिसंबर को होने वाली जेओए आईटी की परीक्षा के लिए उमा के छोटे बेटे निखिल ने आवेदन किया था। निखिल भी पूर्व में हुई जेओए आईटी की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुका है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।