पंचायतों में तैनात चौकीदार व सिलाई अध्यापिकाओं को नहीं मिला बढ़ा हुआ बेतन

कर्मचारियों ने सरकार को चेताया अगर बढ़ाई गई राशि नहीं मिली तो आने वाले विस चुनावो का होगा वहिष्कार
 | 
.

हमीरपुर ।   पंचायतों में तैनात चौकीदारों व सिलाई अध्यापिकाओं को सरकार द्वारा बढ़ाया गया मेहनताना नहीं मिल पा रहा है। हैरत की बात यह है कि सरकार द्वारा पंचायतों में तैनात इन कर्मचारियों को अप्रैल 2021 में दिए जाने वाले वेतन मान में 300 रूपये की वृद्धि करने का ऐलान किया था। लेकिन करीब 10 माह बीत जाने के बाद भी पंचायत चौकीदारों व सिलाई अध्यापिकाओं को सरकार द्वारा बढाया गया वेतनमान नहीं दिया जा रहा है। यह वाक्य विकास खंड बिझड़ी की पंचायतों में तैनात चौकीदार व सिलाई अध्यापिकाओं का है।

कायदे के अनुसार सरकार द्वारा किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के वेतनमान में बढौतरी होने की अधिसूचना जारी होने के उपरान्त ही संबधित विभाग को वेतनमान में बढौतरी करने के आदेश जारी कर दिए जाते है। लेकिन सरकार द्वारा पंचायतीराज विभाग में तैनात कर्मचारियों को हर माह बढाया गया 300 -300 रूपये का वेतनमान का लाभ नहीं मिल पाने के चलते ये कर्मचारी अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे है।


बताते चलें कि पंचायती राज संस्थाओं में कार्यरत चौकीदारों को पूर्व में 5 हजार रूपये व सिलाई अध्यापिकाओं को 6800 के करीब वेतनमान सरकार द्वारा दिया जाता था। लेकिन सरकार द्वारा अप्रैल 2021 में बढाए गए वेतमान का लाभ मिल जाने से इनके वेतन में 300 रूपये का इजाफा होना था। इसके बाबजूद पिछले 10 महीनों से सरकार द्वारा बढाई गई राशि कहां चली गई, यह बात समझ से परे है। पंचायती राज संस्थाओं में तैनात अधिकारियों से जब इस मामले बारे कोई भी जानकारी लेनी चाही, तो ऐसे में कार्यालय में विराजमान अधिकारी कोई भी संतोष जनक जबाब देने में असमर्थ दिखे।

इससे साफ़  प्रतीत होता है कि सरकार तो लोगों को हर संभव सहूलत देने की कोशिश करती है, लेकिन सरकारी कार्यालयों में विराजमान अफसरशाही की लापरवाही कर्मचारियों को मिलने बाले सरकारी लाभ पर कुंडली मारती दिखती है। सरकारी कार्यालयों में बैठी अफरशाही इतनी लापरवाह हो चुकी है कि अपने ही कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतनमान का लाभ तक नहीं पंहुचा पा रही है।  इस घोर लापरवाही से तंग आ चुके चौकीदारों व महिला सिलाई अध्यापिकाओं ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जब भी बढाए गए वेतनमान के बारे में अधिकारियों से बात की जाती है तो ऐसे में अधिकारी सरकार द्वारा राशि जारी न करने का हवाला दे कर अपना पलु झाड लेते है।  ऐसे में सरकार द्वारा बढाई गई राशि गई तो गई कहां ये बात इन लोगों के गले में नहीं उतर पा रही है।

लिहाजा इन कर्मचारियों ने सरकार व विभागीय अधिकारियों को चेताया है कि शीघ्र ही बढाई गई राशि का लाभ हमें नहीं दिया गया तो वे आगामी विधानसभा सत्र के दौरान सरकार का घेहराव करने को मजबूर हो जायेंगे। यदि फिर भी हमारी बढाई गई राशि नहीं मिल पाई, तो आने बाले विधानसभा चुनावों का भी वहिष्कार किया जाएगा।


उधर पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि पंचायतों में तैनात चौकीदारों व सिलाई अध्यापकों के वेतनमान में 300 रूपये की बढौतरी की गई है। अगर फिर भी यदि बढाई गई राशी का लाभ इनको नहीं मिल पाया है, तो इसकी जाँच की जायेगी।
उधर बीडीओ बिझड़ी हरि राम ने बताया कि पंचायत चौकीदारों व  सिलाई अध्यापकों के वेतनमान में हुई बढौतरी की राशी इन लोगों को अब तक क्यों नहीं मिल पाई है, इसकी जांच की जायेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।