व्यक्तिगत विकास कार्यो को लाभार्थी अब खुद खरीदेंगे मैटिरियल : बीडीओ

पंचायत समिति बमसन की बैठक आयोजित, पंचायत समिति बमसन विकास कार्यो पर खर्च करेगी दस लाख।
 | 
पंचायत समिति टौणी देवी की बैठक में उपस्थित अध्यक्ष, बीडीओ व अन्य सदस्य

हमीरपुर ।   पंचायत समिति बमसन विकास कार्यो में गति लाने के लिए प्रयास तेज करेगी तथा नए कार्यो के लिए दस लाख रूपये खर्च किए जाएंगे। मनरेगा के तहत व्यक्तिगत विकास कार्यो के लिए लाभार्थी अब खुद मैटिरियल खरीदेंगे। पंचायतें अब इसके लिए सामग्री बुक नहीं करेगी। पंचायत समिति बमसन की बैठक शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार टौणी देवी में अध्यक्षा रीना कुमारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

जिसमें पंचायत समिति के उपाध्यक्ष प्यार चंद के साथ ही खंड विकास अधिकारी बमसन रमेश चंद भी मौजूद रहे। समिति की त्रैमासिक बैठक में विभिन्न विकास कार्यो पर विस्तार से चर्चा की गई। ग्रामीण विकास के साथ ही मूलभूत समस्याओं को भी रखा गया।  पंचायत समिति की बैठक में अपेक्षित विभागाध्यक्षों को ही अगली बैठक में आने हिदायत दी गई।  इस दौरान खंड विकास अधिकारी ने बताया कि राज्या वितायोग की लगभग दस लाख रूपये की राशि के कार्य पिछली समिति में नहीं हुए है तथा इनके स्थान पर नए कार्य करने की योजना पर चर्चा की गई। 

उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत लोगों के व्यक्तिगत विकास कार्याे के लिए पंचायतें मैटिरियल बुक करतीं थी, लेकिन अब लाभार्थी खुद सामग्री खरीदेंगे और पंचायतों को इसके टिन नंबर सहित बिल देंगे।  उसकी अदायगी होंगी। पंचायतें अब नए आदेशों के मुताबिक सार्वजनिक कार्यो के लिए ही मैटिरियल बुक करेगी। विभाग के निदेशक ने इसके आदेश जारी कर दिए है तथा इसके लिए पंचायत कर्मियों को जरूरी दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए है।  इससे व्यक्तिगत विकास कार्यो गौशाला, डंगा निर्माण सहित अन्य कार्यो में और आसानी होगी। 

उन्होंने कहा कि विकास खंड की पंचायतें विकास को निरंतर रफतार दे रहीं है तथा इसमें पंचायत समिति सदस्यों को भी पूरा सहयोग करना चाहिए।  सभी के सामूहिक प्रयासों से ही विकास को गति प्रदान की जा सकती है।  इसके साथ ही समिति सदस्यों ने अपने वार्डो की सम्स्याओं को भी बैठक में रखा।  बैठक में पंचायत निरीक्षक सुरेश धीमान, उपनिरीक्षक सुभाष चंद, समिति सदस्य शंकुतला देवी, बरोहा की प्रधान निर्मला देवी, बारीं पंचायत के प्रधान रविंद्र ठाकुर सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।