चुराह के कई गांवों की ‘भाग्य रेखा’ खराब, आज तक भी नहीं पहुंची सड़क

चम्बा। देश के पिछड़े जिलों में शुमार चम्बा के चुराह क्षेत्र की भाग्य रेखा भी खराब है। यही कारण है कि आज तक क्षेत्र के कई गांव सड़क सुविधा से भी महरूम हैं। सड़कों को भाग्य रेखा कहा जाता है, लेकिन चुराह के अधिकांश गांवों के भाग्य की रेखाएं अभी बन ही नहीं पाई हैं।
चुराह के कई गांवों की ‘भाग्य रेखा’ खराब, आज तक भी नहीं पहुंची सड़क

चम्बा। देश के पिछड़े जिलों में शुमार चम्बा के चुराह क्षेत्र की भाग्य रेखा भी खराब है। यही कारण है कि आज तक क्षेत्र के कई गांव सड़क सुविधा से भी महरूम हैं। सड़कों को भाग्य रेखा कहा जाता है, लेकिन चुराह के अधिकांश गांवों के भाग्य की रेखाएं अभी बन ही नहीं पाई हैं। आजादी के सात दशक बीतने के बाद भी लोगों को घोड़ों और खच्चरों के सहारे रोजमर्रा के काम निपटाने पड़ते हैं।

हिमाचल सरकार प्रदेश में बेहतर सड़क सुविधाओं को लेकर दावे करती रहती है, लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और है। आज भी चम्बा जिला के अंतर्गत आने वाले चुराह विधानसभा क्षेत्र के कई गांव में सड़क सुविधा नहीं है। चुराह विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ. हंसराज हिमाचल विधानसभा उपाध्यक्ष हैं, लेकिन क्षेत्र के भाग्य के लिए कुछ खास नहीं कर पाए हैं। यही वजह है कि शुक्रवार को उन्हें अपने ही क्षेत्र में विरोध का सामना भी करना पड़ा। आजादी के 7 दशक बीत जाने के बाद भी चुराह क्षेत्र में लोगों को घर पहुंचने के लिए घंटों पैदल चलना पड़ता है।

चुराह के कई गांवों की ‘भाग्य रेखा’ खराब, आज तक भी नहीं पहुंची सड़क
उपाध्यक्ष विधानसभा हंस राज हिमनद और अस्थायी पुल को पार कर अपने विधानसभा क्षेत्र के दुर्गम गांवों का दौरा करते हुए। फाइल फोटो।
दशकों बाद भी गांव तक नहीं पहुंची सड़क

स्थानीय लोग प्रशासन व सरकार से यही सवाल कर रहे हैं कि आजादी के 7 दशकों बाद भी सड़क का निर्माण किस वजह से नहीं हुआ। स्थानीय लोगों ने बताया कि जब इन इलाकों में कोई बीमार हो जाता है तो उन्हें भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पालकी के सहारे सड़क तक लोगों को गांव से पहुंचाया जाता है। लोगों का कहना है कि “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ” का नारा देने वाली सरकार को बेटियों के लिए उनके गांव में सड़क सुविधा उपलब्ध करवाए, ताकि बच्चियां भी अपने नजदीक शिक्षा संस्थान में बेहतर शिक्षा हासिल कर सकें।

 

कई बार मांग उठाई नहीं हुई सुनवाई

स्थानीय लोगों ने कई बार गांव तक सड़क सुविधा देने की मांग की है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। लोगों का कहना है कि हमारे गांव में आज भी सड़क सुविधा नहीं होने से बड़ी मुश्किल पेश आ रही हैं। इसके चलते लोगों को गांव तक पहुंचने में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों ने कई बार सरकार से मांग की है, लेकिन हर बार उनकी मांग को अनसुना किया गया है। अब लोग काफी परेशान हो गए हैं। अब लोगों ने सरकार और प्रशासन से मांग करते हुए कहा की उनके गांव में सड़क सुविधा उपलब्ध करवाई जाए, ताकि उन्हें दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।