अवैध खनन पर शिकंजा, चम्बा में जब्त होंगे बिना पंजीकरण दौड़ने वाले वाहन

उपायुक्त चम्बा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध खनन में लिप्त पाए जाने वाले ट्रैक्टर और अन्य वाहन जो बिना पंजीकरण के चल रहे हैं, उन्हें जब्त किया जाए। 
 | 
अधिकारियों को अवैध खनन में लिप्त पाए जाने वाले ट्रैक्टर व अन्य वाहन जो बिना पंजीकरण के चल रहे हैं, उन्हें जब्त करने की बात कही।

चम्बा। जिला चम्बा में अवैध खनन करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने सभी उपमंडल अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही उपायुक्त ने खनन स्थलों का सप्ताहिक निरीक्षण करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उपायुक्त ने कहा कि बिना पंजीकरण किए जो वाहन खनन गतिविधि में लिप्त पाया जाता है, उसे तुरंत जब्त कर लिया जाए। उपायुक्त ने यह निर्देश अवैध खनन पर अंकुश लगाने के मकसद से शनिवार को आयोजित त्रैमासिक बैठक में दिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डीसी राणा ने विभिन्न उपमंडल अधिकारियों और खनन विभाग को आवश्यक निर्देश जारी करते हुए कहा कि संदिग्ध और संभावित स्थलों पर वे नियमित रूप से सप्ताह में कम से कम एक बार संयुक्त  निरीक्षण करना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने खनन विभाग को अवैध खनन के उद्देश्य से अवैध रूप से बनाए गए रास्तों को तुरंत बंद करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी विभागों को अवैध खनन रोकने के लिए के समन्वय के साथ कार्य करने को कहा। उन्होंने बताया कि गत 3 माह में अवैध खनन के 167 चालान किए गए हैं, जिसके तहत 6 लाख 88 हजार रुपये राजस्व प्राप्त हुआ।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अवैध खनन में लिप्त पाए जाने वाले ट्रैक्टर व अन्य वाहन जो बिना पंजीकरण के चल रहे हैं, उन्हें जब्त करने की बात कही। उन्होंने कहा कि एक तो इस तरह के वाहन मालिक अवैध खनन में लिप्त हैं। वहीं बिना पंजीकरण ट्रैक्टरों को उपयोग में लाकर नियमों की अवहेलना भी कर रहे हैं। उपायुक्त ने अवैध खनन के मामलों में सामूहिक कार्यवाही करने पर बल देते हुए   कहा कि  उपमंडलीय अधिकारी,खनन विभाग, पुलिस व वन विभाग के अलावा प्रशासनिक अधिकारी अवैध खनन को लेकर प्रभावी कदम उठाएं। ताकि अवैध खनन पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाया जा सके 

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मैहरा, सहायक आयुक्त उपायुक्त चम्बा रामप्रसाद, जिला राजस्व अधिकारी सुनील कैंथ, जिला खनन अधिकारी ज्योति कुमार पुरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिमन्यु वर्मा, एसडीएम भटियात बचन सिंह, एसडीएम सलूणी स्वाति गुप्ता, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, एसडीएम भरमौर मनीष सोनी, एसडीम चुराह गिरीश शर्मा, एसीएफ रजनीश महाजन, पवन कुमार तहसीलदार सलूणी,अशोक शर्मा नायब तहसीलदार चुवाडी, व कर्म  चंद नायब तहसीलदार तेलका व अन्य अधिकारी भी   उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।