Chamba Metal Craft: चम्बा मेटल क्राफ्ट को मिलेगा जीआई टैग, पंजीकरण प्रक्रिया पूरी

चम्बा मेटल क्राफ्ट को Geographical Indication टैग की सूची में शामिल करने के लिए जिला प्रशासन चम्बा की पहल पर हिमाचल प्रदेश पेटेंट सूचना केन्द्र शिमला ने औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं।
 | 
जिला चम्बा की मेटल क्राफ्ट को भी जल्द जीआई टैग (Geographical Indication) मिल सकता है। चम्बा मेटल क्राफ्ट को "जीआई" टैग (भौगोलिक संकेत) की सूची में शामिल करने को लेकर जिला प्रशासन चम्बा की पहल पर हिमाचल प्रदेश पेटेंट सूचना केन्द्र शिमला ने पारंपरिक मूल्यवान संभावित उत्पाद के भौगोलिक उपदर्शनी संकेत (GI- TAG) के तहत प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। उपायुक्त चम्बा ने बताया कि चम्बा के धातु शिल्प को 'जीआई' टैग की सूची में शामिल करने के लिए सभी विभागीय औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं।

चम्बा। जिला चम्बा की मेटल क्राफ्ट को भी जल्द जीआई टैग (Geographical Indication) मिल सकता है। चम्बा मेटल क्राफ्ट को 'जीआई' टैग (भौगोलिक संकेत) की सूची में शामिल करने को लेकर जिला प्रशासन चम्बा की पहल पर हिमाचल प्रदेश पेटेंट सूचना केन्द्र शिमला ने पारंपरिक मूल्यवान संभावित उत्पाद के भौगोलिक उपदर्शनी संकेत (GI-TAG) के तहत प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। उपायुक्त चम्बा ने बताया कि चम्बा के धातु शिल्प को 'जीआई' टैग की सूची में शामिल करने के लिए सभी विभागीय औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं।

उन्होंने बताया कि औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चेन्नई स्थित पंजीयक को जीआई अधिनियम 1999 के तहत 'चम्बा मेटल क्राफ्ट' के नाम पर पंजीकरण करने के लिए चम्बा मेटल क्राफ्ट सोसायटी के सहयोग से हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (हिमकोस्टे) द्वारा मामला प्रेषित कर दिया गया है। गौरतलब है कि चम्बा की समृद्ध कला एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को लेकर ज़िला प्रशासन ने पहल करते हुए चम्बयाल नामक प्रोजेक्ट शुरू किया है। प्रोजेक्ट को व्यवहारिक रूप देने के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटियों को पंजीकृत किया गया है । 

जिला के धातु शिल्प उत्पादों में चम्बा थाल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान मिली है। अति विशिष्ट व्यक्तियों को ज़िला की ये बेजोड़ धातु शिल्प कला कृति बतौर स्मृति चिन्ह प्रदान की जा चुकी है। इसके अलावा चम्बा के पारंपारिक धातु शिल्प कलाकृतियों में विख्यात मूर्तिकला, विभिन्न वाद्य यंत्र, उपहार और स्मृतिचिन्ह भी विशेष तौर पर प्रसिद्ध हैं। मेटल क्राफ्ट क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिला से प्रकाश चंद और हाकम सिंह को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। चम्बा रुमाल और चम्बा चप्पल को जीआई अधिनियम 1999 के तहत 'जीआई' टैग हासिल हो चुका है।

जिला के चम्बा मेटल क्राफ्ट (Chamba Metal Craft) को 'ज्योग्राफिक-इंडिकेशन' (Geographical Indication)  टैग की सूची में शामिल करने को लेकर सभी विभागीय प्रक्रियाओं को पूरा किया गया है। धातु शिल्प (Chamba Metal Craft) को 'जीआई' टैग मिलने के बाद इस व्यवसाय में आपकी अपनी जीविका उपार्जन करने वाले शिल्पकारों की आर्थिकी सशक्त होने के साथ एस्पिरेशनल ज़िला चंबा को एक और सम्मानित उपलब्धि हासिल होगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।