सीएम जयराम 14 और 15 अप्रैल को चम्बा प्रवास पर, देंगे करोड़ों की सौगात

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 14 और 15 अप्रैल को चम्बा प्रवास पर होंगे। उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 14 अप्रैल (वीरवार) को दोपहर चम्बा पहुंचेंगे।
 | 
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी शिमला (Shimla) में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने शुक्रवार को 2022-23 के लिए विधानसभा में बजट पेश करते हुए विधायक क्षेत्र विकास निधि वर्तमान की 1.80 करोड़ रुपये से बढ़ाकर दो करोड़ रुपये करने की घोषणा की। वहीं, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए इस सरकार का पांचवां और अंतिम बजट पेश किया। 

चम्बा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 14 और 15 अप्रैल को चम्बा प्रवास पर होंगे। उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 14 अप्रैल (वीरवार) को दोपहर चम्बा पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री इस दौरान विधानसभा क्षेत्र चंबा के तहत विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन करने के पश्चात चौगान नंबर 2 में जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री इस दौरान बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन की पहल पर आधारित  विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने के साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाली बेटियों को सम्मानित भी करेंगे। इसके पश्चात सीएम मेडिकल कॉलेज चम्बा में एमआरआई मशीन और पीएसए प्लांट का लोकार्पण करेंगे। 

मुख्यमंत्री 15 अप्रैल को चम्बा के ऐतिहासिक चौगान में राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे। उपायुक्त ने बताया कि 15 अप्रैल को सुबह मुख्यमंत्री की उपस्थिति में जिला में पायलट परियोजना के आधार पर स्थापित किए जाने वाले हाइड्रोजन उत्पादन संयंत्र और हाइड्रोजन इंधन पर आधारित बस सेवा के परिचालन को लेकर राष्ट्रीय जल विद्युत निगम के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया जाएगा। राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के समापन पश्चात  मुख्यमंत्री बनीखेत रवाना होंगे। यूथ हॉस्टल डलहौजी के परिसर में डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तहत विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

चम्बा विधानसभा क्षेत्र में 182 करोड रुपये की लागत योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

चम्बा दौरे के दौरान सीएम जयराम ठाकुर करोड़ों रुपये लागत के परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें मेडिकल कॉलेज में एमआरआई मशीन और 800 एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। सरोल स्थित जीएनएम नर्सिंग स्कूल भवन, 33/11 केवी, 2×1.6MVA विद्युत उपकेंद्र मरेडी, पुलिस आवासों, गृह रक्षक कार्यालय एवं  ट्रांजिट कैंप, पुलिस विभाग के अपराधिक अन्वेषण कार्यालय एवं आवासीय भवन, डाइट छात्रावास, गरजन नाला पुल का उद्घाटन। कांदू से निचला पंजोह, कांदू से अप्पर पंजोह, सुल्तानपुर से बाड़ी, राजेरा-गुड्डा -बोगा,कोहलड़ी से चीहल बंगला, लिंक रोड से गांव सिरना, लिंक रोड से डाडरी संपर्क सड़क मार्गों का उद्घाटन। कीड़ी से लग्गा संपर्क सड़क, कीड़ी से बंजल, चम्बा से घतरेड, साहू से कीड़ी, चम्बा से सरू, चनेड़ से भनौता संपर्क सड़क के उन्नयन कार्यों का  उद्घाटन ।

इसके अलावा कोहलड़ी से तलाई संपर्क सड़क का सुधार एवं मेटलिंग-टायरिंग कार्य, घूम से जंजला संपर्क सड़क, क्षेत्रीय अस्पताल से बालू बाया पक्का टाला सड़क का चौड़ाई एवं सुधार कार्य, बालू से पक्का टाला संपर्क मार्ग पर साल नाला बैली पुल, लिंक रोड रजेरा के सुधार कार्य, सरौथा नाला पर निर्मित होने वाले 40 मीटर लंबे डबल लेन पुल निर्माण, राजकीय महाविद्यालय चंबा के स्नातकोत्तर ब्लॉक के निर्माण कार्य की आधारशिला। उठाऊ पेयजल योजना कैला ,जडेरा,पलूई और सिल्लाघ्राट की आधारशिला रखेंगे। ग्राम पंचायत लुड्डू, ऊटीप,बाट और बैली की विभिन्न पेयजल योजनाओं के लिए वितरण प्रणाली के सुधार कार्य, ग्राम पंचायत जटकरी, कोलका, कुपवाड़ा, भडियां, बख्तपुर, बसोधन, रठियार, ओडा, खजियार और द्रमण के लिए जल जीवन मिशन के तहत उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास करेंगे।

डलहौजी को 166 करोड रुपये की सौगात

वासा से नारल सड़क का उन्न्यन कार्य, सुइल नदी पर स्टील ट्रस पुल, भिदरा नाले पर 15 मीटर स्पैन पुल का उद्घाटन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन बाथरी, पीएसए प्लांट डलहौजी का उद्घाटन किया जाएगा। डलहौजी और भट्टियात विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न पेयजल योजनाओं का शिलान्यास होगा। इनमें  ग्राम पंचायत शेरपुर, मनोला, बाथरी, पुखरी, बनीखेत बलेरा, गडाना, जियूंता, वैली, तुनूहट्टी, नैनीखड़, मेल, चूहन समलेऊ, भगढार और नागली के तहत आने वाली विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार एवं संवर्धन के कार्य, ग्राम पंचायत भांदल, किहार और सनूह की विभिन्न बस्तियों के लिए उठाऊ पेयजल योजना, ग्राम पंचायत किलोड, डांड और सलूणी की विभिन्न बस्तियों के जल स्त्रोतों को मजबूत बनाने के कार्य, उठाऊ पेयजल योजना घुमरत, गुथां और पधर, ग्राम पंचायत पिछला डियूर, खड़जोता, चीह, पंजेई व हिमगिरी के सूखा प्रभावित गांवों के लिए उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला, विधानसभा क्षेत्र डलहौजी और भटियात की 21 पंचायतों की विभिन्न पेयजल योजनाओं के लिए उठाऊ पेयजल योजना के कार्य की आधारशिला शामिल है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।