उपलब्धि : Nadaun की बेटी को मिला उत्कृष्ट युवा वैज्ञानिक सम्मान

डॉ. अंकिता शर्मा (Dr. Ankita Sharma) को यह सम्मान केरल के इंडियन सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ एनिमल रिप्रोडक्शन (Indian Society for Study of Animal Reproduction) की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमीनार में मिला है।
 | 
.

हमीरपुर ।  नादौन की बेटी को उत्कृष्ट युवा वैज्ञानिक (Outstanding Young Scientist) का सम्मान मिला है। इससे क्षेत्र में खुशी की लहर है। नादौन के किटपल गांव निवासी डॉ. अंकिता शर्मा (Dr. Ankita Sharma) की इस उपलब्धि से क्षेत्र ही नहीं, बल्कि प्रदेश का गौरव बढ़ा है। डॉ. अंकिता शर्मा (Dr. Ankita Sharma) को यह सम्मान केरल के इंडियन सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ एनिमल रिप्रोडक्शन (Indian Society for Study of Animal Reproduction) की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमीनार में मिला है। इस प्रतिष्ठित शिविर में देश भर के वैज्ञानिकों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।


डॉ. अंकिता शर्मा (Dr. Ankita Sharma)   ने गाय के बांझपन तथा गाय में गर्भधारण न हो पाने की समस्या का पता लगाने के लिए शोध कर इसका समाधान बताया है। इस विषय पर देश में पहली बार विस्तृत शोध कर उसका समाधान बताया गया है। डॉ. अंकिता शर्मा (Dr. Ankita Sharma) ने कहा कि इस शोध में तीन बार से अधिक प्राकृतिक या कृत्रिम प्रक्रिया से गर्भधारण न हो पाने की स्थिति में जेनेरिक टेस्ट तथा उपचार का तरीका सुझाया गया है।


उन्होंने कहा कि ऐसा करने से सरकार तथा गरीब किसानों की ओर से किए जाने वाले अधिक खर्च तथा समय की बर्बादी को रोका जा सकता है। इसी शोध के लिए डॉ. अंकिता शर्मा (Dr. Ankita Sharma) को देश का उत्कृष्ट युवा वैज्ञानिक 2021 के अवार्ड से सम्मानित किया गया है। डॉक्टर अंकिता (Dr. Ankita) नादौन उपमंडल के किटपल गांव निवासी हैं। उनके पिता जीवन ज्योति शर्मा (Jeevan Jyoti Sharma) बतौर अध्यापक नादौन (Nadaun) के ही मझियार स्कूल में सेवाएं दे रहे हैं।

उनकी माता संजय शर्मा (Sanjay Sharma) गृहिणी व भाई आशीष शर्मा वेटरनेरी डॉक्टर हैं। उनके पिता जीवन ज्योति शर्मा (Jeevan Jyoti Sharma) ने कहा कि डॉ. अंकिता शर्मा (Dr. Ankita Sharma) की आठवीं तक की शिक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल धनेटा तथा जमा दो तक की शिक्षा हिम अकादमी हमीरपुर में हुई है, जबकि बीएससी, एमएससी कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर से की। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।