हड्डी रोगियों को राहत, मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में अब छह दिन होंगे ऑपरेशन

डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में पूर्व में  महज मंगलवार और वीरवार को ही हड्डी रोगियों के ऑपरेशन होते थे। 
 | 
हड्डी रोगियों

हमीरपुर। डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में आने वाले हड्डी रोगियों को अब सप्ताह में रविवार को छोड़कर अन्य सभी छह दिन ऑपरेशन की सुविधा मिलेगी। अस्पताल में अब दो दिन की बजाय छह दिन हड्डी रोगियों के ऑपरेशन हो रहे हैं। पूर्व में अस्पताल में महज मंगलवार और वीरवार को ही हड्डी रोगियों के ऑपरेशन होते थे। अब विभाग में आधा दर्जन चिकित्सक होने और एचओडी के खुद ऑपरेशन करने में सक्रिय होने के चलते सप्ताह के छह दिन मरीजों को ऑपरेशन की सुविधा मिल रही है।

वर्तमान में अस्पताल में रोजाना औसतन करीब चार मामले हड्डी संबंधी ऑपरेशन के निपटाए जा रहे हैं। वहीं, आपातकालीन में भी तुरंत ऑपरेशन की सुविधा मरीजों को दी जा रही है। मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विभाग का आधुनिक ऑपरेशन थियेटर रेडियोजॉली विभाग के भवन की ऊपरी मंजिल पर है। यहां पर आधुनिक उपकरण और स्टाफ होने के चलते अब मरीजों को ऑपरेशन के लिए लंबी तिथियां नहीं दी जा रही हैं।

अस्पताल आने वाले मरीजों को एक-दो दिन वार्ड में दाखिल कर उसकी जांच की जा रही है, यदि ऑपरेशन की जरूरत है तो उसका ऑपरेशन एक-दो दिन के भीतर हो रहा है। पूर्व में महज मंगलवार और शुक्रवार को ही हड्डी रोगियों के ऑपरेशन होने के चलते मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ता था।


मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के हड्डी रोग विभाग के एचओडी डॉ. संजय ठाकुर ने कहा कि विभाग में छह दिन हड्डी रोगियों के ऑपरेशन की सुविधा दी जा रही है। छह दिन ओपीडी भी सुचारु रहती है। दिन में औसतन चार ऑपरेशन किए जा रहे हैं। सभी प्रकार की हड्डियों के फ्रेक्चर, स्पाइनल फ्रेक्चर सहित घुटनों व कूल्हों के ट्रांसप्लांट भी यहां हो रहे हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।