पीएम मोदी ने मंत्री से पूछा- क्या दीपक अभी भी पैदल जाता है जाखू मंदिर ?

पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करने पहुंचे शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने उनसे जाखू हनुमान मंदिर जाने के लिए पूछा। इस पर मोदी ने भारद्वाज से दीपक शर्मा के बारे में पूछ लिया। मोदी ने पूछा कि दीपक क्या आज भी जाखू मंदिर पैदल जाते हैं?
 | 
शिमला में पीएम मोदी का रोड शो

शिमला ।  हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के अनाडेल मैदान में मंगलवार सुबह पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करने पहुंचे शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने उनसे जाखू हनुमान मंदिर जाने के लिए पूछा। इस पर मोदी ने भारद्वाज से दीपक शर्मा के बारे में पूछ लिया। मोदी ने पूछा कि दीपक क्या आज भी जाखू मंदिर पैदल जाते हैं। दरअसल, वर्ष 1997 में हिमाचल भाजपा के प्रभारी रहते नरेंद्र मोदी और तत्कालीन शिमला मंडल अध्यक्ष दीपक रिज मैदान से करीब एक किलोमीटर खड़ी चढ़ाई चढ़कर पैदल जाखू मंदिर पहुंचते थे। उस समय भी मंदिर पहुंचने के लिए सड़क का विकल्प था, लेकिन दोनों पैदल ही जाते थे। अब तो मंदिर पहुंचने के लिए रोपवे की सुविधा भी है।



मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रिज मैदान पर इस किस्से को साझा करते हुए कहा कि पीएम मोदी हिमाचल के कार्यकर्ताओं को नाम से जानते हैं। वहीं, नगर निगम के मनोनीत पार्षद दीपक शर्मा ने बताया कि मोदी और उनका पुराना याराना है। मोदी का अकसर उनके घर पर आना-जाना था। उनका व्यक्तित्व मिलनसार है। वह कार्यकर्ताओं का हमेशा जिक्र करते रहते थे। दीपक ने बताया कि चैत्र नवरात्र में मोदी नौ दिन तक सिर्फ पानी ही पीते थे जबकि दूसरे नवरात्रों में वह दिन में एक बार फलाहार लेते थे। वर्ष 2001 में मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए और हिमाचल से चले गए। हालांकि, बाद में भी मोदी से बात होती रहती थी। 



कार्यक्रम के बाद जाखू हनुमान मंदिर पहुंचे दीपक


पीएम मोदी के सफल कार्यक्रम के बाद दीपक दोपहर बाद 2 बजे पैदल जाखू हनुमान मंदिर पहुंचे। मंदिर में उन्होंने हनुमान से सबके स्वस्थ रहने की कामना की। दीपक हर रोज पैदल जाखू हनुमान मंदिर जाते हैं।



मंच पर सीएम से बतियाते रहें प्रधानमंत्री 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बराबर बतियाते रहें। पीएम महात्मा गांधी प्रतिमाह के साथ गेट से मंच पर पहुंचे जबकि जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप दूसरे गेट से मंच पर आए। मंच से जनता की ओर हाथ हिलाने के बाद वे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बातें करते रहें। 

सीएम ने मोदी को याद दिलाई पुरानी बातें 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल से बड़ा नाता रहा है। ऐसे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंच से जनता को उनकी पुराने बातें याद दिला दी। सीएम ने कहा कि साढ़े चार साल पहले जब वे शपथ समारोह के दौरान शिमला आए थे तो उन्होंने कॉफी हाउस में कॉफी का आनंद लिया था। हिमाचल प्रभारी रहते हुए वे कॉफी हाउस में व्यापारियों, पत्रकारों और लोगों से मिलते थे। 

हिमाचल में बदलेगा पांच साल का रिवाज 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में भी पांच-पांच साल का रिवाज बदलने जा रहा है। पांच में से चार राज्यों में यह हो चुका है। अब हिमाचल की बारी है।

भाषा नहीं पर भावना समझ रहा हूं  

लाभार्थियों से संवाद के दौरान बिहार की ललिता देवी और कर्नाटक की संतोषी ने अपनी भाषा में बात की तो प्रधानमंत्री भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए। रैली स्थल में बैठे लोगों ने भी खूब ठहाके लगाए। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा- भाषा तो समझ नहीं आ रही है जो भावना उजागर हो रही है उसे मैं समझ पा रहा हूं। 


समादेवी का नाम लेने पर चौंक गए लोग

समारोह स्थल पर बैठी समा देवी का नाम लेते ही आसपास बैठे लोग एकदम से चौंक गए कि उनके बीच एक लाभार्थी भी बैठी हैं। इनका सीधे प्रधानमंत्री से संवाद हो रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद कर रहे थे। समा देवी जिला सिरमौर की रहने वाली हैं। इस पर मोदी ने कहां मैं सिरमौर आता रहा हूं। 

रैली स्थल पर लगे मोदी और जयराम के नारे 

रैली स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नारे लगते रहें। दर्शक मोदी - मोदी, एक बार जयराम,  बार बार जयराम के नारे गूंजते रहें। 


अनुराग को नहीं दी तरजीह   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को लोकप्रिय और कर्मठ जबकि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप को पुराना साथी कहा। मंच से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का नाम नहीं लिया। यह दोनों मंच पर बैठें थे। प्रधानमंत्री ने मेरे केंद्रीय सहयोगी शब्द का प्रयोग किया।   

वैक्सीन के लिए बद्दी फार्मा उद्योग की भूमिका अहम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैक्सीन लगाने में हिमाचल देश के अन्य राज्यों में अव्वल रहा है। बद्दी फार्मा उद्योग ने भी वैक्सीन को लेकर अहम भूमिका निभाई है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।