Modi Govt ने 38 प्रतिशत बढ़ाया कल्याण मंत्रालय का बजट : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर  (Anurag  Thakur) ने दिव्यांगों को वितरित किए दस लाख रुपये के उपकरण 
 | 
.

हमीरपुर ।  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर  (Anurag Singh Thakur) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) ने देश की बागडोर संभालते ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के बजट में लगभग 38 प्रतिशत वृद्धि की है। इससे समाज के कमजोर वर्गों और दिव्यांगजनों को भरपूर लाभ मिल रहा है। मंगलवार को यहां बचत भवन में जिला प्रशासन और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित निशुल्क उपकरण वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur)  ने यह जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर, ट्राईसाइकिल, श्रवण यंत्र और वॉकिंग स्टिक सहित लगभग 10 लाख रुपये के 276 उपकरण वितरित किए गए।


  अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने कहा कि नरेंद्र मोदी  (Narender Modi) ने दिव्यांगजनों को उच्च सम्मान दिया है और उन्हें मुख्यधारा में शामिल करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur)  ने बताया कि हमीरपुर (Hamirpur) संसदीय क्षेत्र में नियमित रूप से दिव्यांगजनों के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं तथा उन्हें आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में ऐसे सभी दिव्यांगजनों की पहचान करें, जिन्हें कृत्रिम अंगों की आवश्यकता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिला में ऐसे सभी दिव्यांगजनों को अतिशीघ्र कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाए जाएंगे। कोरोना (Corona)  संकट की चर्चा करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने बताया कि उन्होंने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के साथ-साथ प्रदेश के अन्य जिलों को भी पीपी किट, मास्क, सेनेटाइजर और अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने का भरपूर प्रयास किया है। ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसनट्रेटर के साथ-साथ उन्होंने अल्प अवधि में ही पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करवाकर मरीजों को राहत प्रदान की है।

.

अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur)  ने कहा कि यूक्रेन मेें फंसे लगभग 20 हजार भारतीय विद्यार्थियों को सुरक्षित निकालने के लिए केंद्र सरकार ने त्वरित कदम उठाए हैं और इन विद्यार्थियों को ऑपरेशन गंगा के तहत सकुशल घर पहुंचाया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के भी कई विद्यार्थियों को घर पहुंचाया गया है।   इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री (PM) आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चयनित हमीरपुर जिले के 17 गांवों के पंचायत जनप्रतिनिधियों को सम्मान पत्र भी वितरित किए। इन गांवों के चहुमुखी विकास के लिए प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 20-20 लाख रुपये का प्रावधान किया गया था।


अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur)  ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के साथ-साथ मनरेगा कनवर्जेंस में भी इन गांवों ने सराहनीय कार्य किए हैं। उन्होंने इन चयनित गांवों में हुए विकास कार्यों से संबंधित चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया तथा पंचायत जनप्रतिनिधियों को दिशा-निर्देश भी जारी किए। शिविर में स्वयंसेवी संस्था पहचान से संबंधित दिव्यांग बच्चों ने सांस्कृतिक कार्य प्रस्तुत किए।


  इस अवसर पर एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश शर्मा बबली, कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, उपाध्यक्ष नरेश कुमार, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष हरीश शर्मा, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता नरेंद्र अत्री, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, डीसी देबश्ेवता बनिक, एसपी डॉ. आकृति शर्मा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान नई दिल्ली के अधिकारी क्षितिज चंद्र विशाल और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।